Trending

Importance of Number Five: जन्म दिनांक से जानिए अंक की विशेषता, पढ़ें अंक 5 का क्या हैं महत्व

Importance of Number Five: पहले हम यह जान लेते हैं कि अंको की उत्पत्ति कैसे हुई। वर्तमान के अंक ज्योतिष में जिस विवेचन या विधा को देख रहे हैं, वह कैसे आया था, मुलत: संख्या के गणित का ही विशेष प्रकार का फलित है। किंतु संख्या शब्द ज्योतिष के परिप्रेक्ष्य को प्रकट नहीं कर पाता, इसलिए इसे संख्या ज्योतिष के स्थान पर अंक ज्योतिष या अंक विज्ञान के नाम से जानते हैं.

जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी मास की 5, 14, अथवा 23 तारीख को हुआ हो, उनका मूलांक 5 (पांच) होता है, (उदहारण:- 14=1+4 = 5 अंक शेष) इन तरीकों के अतिरिक्त यदि किसी अन्य संख्या का जोड़ एक हो तो उसका मूलांक भी 5 (पांच) ही होगा. (Importance of Number Five)

अंक 5  

5 का अंक विस्तार का प्रतिनिधित्व  ग्रह बुध करता है. यह वस्तुओं के आपसी संबंध, सूझबूझ की क्षमता एवं निर्णय का प्रतीक है,  यह बुद्धि,  विवेक,   विचार शक्ति  देता है,  यह न्याय तथा खेतों में बुवाई, कटाई एवं फसल,  खाद्यान्न का प्रतीक है, भौतिक जगत में यह  स्वयं के पुनर उत्पादन, पितृत्व, परितोष एवं  दंड का प्रतीक है, अतः यह अंक एक रूप में अनार के बीज की तरह गुण वाला है! यह बुध का प्रतीक है, इस अंक द्वारा वाणिज्य, व्यवसाय, रोजगार, फसल, तर्कशक्ति,  वाकपटुता, कारण और निवारण, नैतिक स्थिति तथा यात्रा का बोध होता हैं.

  1.  5 अंक के जातक किसी भी व्यक्ति से सरलता से मित्रता कर लेते हैं, परंतु उनके सच्चे मित्र वही होते हैं, जिनका जन्म 6,  15 एवं 24 दिनांक में हुआ हो.
  2.  यह जरूरत से ज्यादा व्यस्त रहते हैं, यह अपने जीवन के क्षणों का व्यर्थ खत्म नहीं करते, यह समय की कीमत जानते हैं.
  3.  इन्हें यात्राओं का शौक होता है. और सभी यात्राओं से लाभ उठाते हैं.
  4.  उनका मस्तिष्क उर्वर होता है, किसी भी कार्य का यह तुरंत निर्णय कर लेते हैं, उनके निर्णय सही भी होते हैं, थकने का तो यह नाम नहीं जानते, यह परिस्थिति के अनुसार अपने आप को ढाल लेते हैं.
  5.  समय और परिस्थिति के अनुसार अपने आप को बना लेने की इनमें क्षमता होती है, इसी कारण समाज में हर जगह इन्हें सम्मान मिलता है.
  6.  यह जरूरत से ज्यादा व्यय कर देते हैं, किंतु अपव्यय नहीं करते, व्यय करने से पूर्व कई बार सोचते हैं, इनके दिमाग में कोई योजना आती है, उस पर यह अच्छी तरह विचार करते हैं, फिर उस कार्य को पूरा करने की योजना बना लेते हैं.
  7.  जब यह काम में जुट जाते हैं तो इन्हें खाने-पीने का भी होश नहीं रहता, यह एक ही आजीविका से संतुष्ट नहीं होते, उनकी दृष्टि व्यापार प्रधान होती है, भले ही यह नौकरी करते हैं, इनके जीवन में अनेक निराशाओं का सामना करना पड़ता है, कई बार इनके काम में बाधाएं आती हैं, पर यह हिम्मत नही हारते.
  8.  यह नौकरी के साथ साइड बिजनेस में भी लगे रह सकते हैं और उसमे सफलता प्राप्त करते हैं.
  9.  इन्हें आकस्मिक धन प्राप्ति का योग होता है, यह जोखिम उठाने में हर समय तैयार रहते हैं, समय के अनुसार अपने आप को डाल लेना और जोखिम उठा लेना यह 2  गुण इन में प्रधान रूप से होते हैं.
  10.  इनके जीवन में कोई न कोई सहायक बना रहता है, यदि एक पीछे हट जाता है तो दूसरा सहायक मिल जाता है, इसलिए इनके जीवन में सच्चे सहायकों की कमी नहीं रहती, जटिल से जटिल कार्य यह सहज में ही सीख लेते हैं. यह बीच-बीच में अपनी लाइन बदलते रहते हैं. इनके मित्र इनके सुख-दुख में सहायक होते हैं और ऊंचा उठाने में मदद करते हैं.
  11.  यह अपने प्रयत्नों से ही अपनी राह बना लेते हैं, और अपना लक्ष्य प्राप्त कर लेते हैं.
  12.  विचार शक्ति अति उर्वरक एवं क्रियात्मक होगी.
  13.  मूलांक 2 तथा भाग्य अंक 7 है तो आप में अदम्य साहस होगा दृढ़ इच्छाशक्ति होगी.
  14.  मूलअंक 5 है जीवनांक 7 या 8 है, तो दुर्घटना और अकाल मृत्यु तुल्य कष्ट संभव.
  15.  निर्णय क्षमता त्वरित एवं कभी-कभी आक्रामक हिंसक, भी हो सकती है. प्रत्येक समस्या का समाधान तुरंत चाहते है।
  16.  व्यवसायिक कार्य का नाम यदि पांच के अंक पर हो तो विशेष सफलता मिलती है. आप नए उपक्रमों मे रुचिवान हैं. असफलताओं से पीछे नही हटते.
  17.  आप भाग्यशाली हैं, परंतु जीवन में कभी कभी भाग्य एकदम तेज तीव्र गति से परिवर्तित होता है.
  18.  पति-पत्नी दोनों का अंक 5 हो तो संतान के जन्म में बिलम्ब एवम पुत्र प्रथम होता है.
  19.  उदर रोग संभव। युवा अवस्था मे विशेष संभव.
  20.  यह कई भाषाओं के ज्ञाता और बुद्धिजीवी होते हैं, यह धार्मिक कार्यों में धन व्यय करते हैं, धर्म में पक्की आस्था होती है, यह पूर्ण निपुण और गणितज्ञ होते हैं, यह पूर्ति नहीं होते हैं, किसी व्यक्ति द्वारा की गई बुराई को शीघ्र भूल जाते हैं, यह दूसरों का इरादा तुरंत भांप लेते हैं.
  21.  इनको मात देना बहुत कठिन होता है, इनकी विद्या उत्तम होती है, धार्मिक ग्रंथों तथा गुण विद्या का अध्ययन भी करते हैं.
  22.  अंक 6 इनके अच्छे साथी बन सकते हैं, इन अंक वाले स्त्री पुरुषों का संबंध 3 अंक वाले स्त्री पुरुषों से रहता है.
  23.  यह अच्छे जीवन साथी बन सकते हैं, दो विवाह योग की संभावना रहती है,  गृहस्थ जीवन सुख दायक होता है. इनकी बड़ी बहन अवश्य होती है, भाई बहनों से लाभ कम होता है.
  24.  विदेश यात्रा का भी योग बनता है. यात्राएं खूब करते हैं, यह अच्छे लेखक, शिक्षाविद, प्रकाशक, जनसंपर्क अधिकारी, एवं प्रबंधक बन सकते हैं.
  25.  रोजगार संबंधी विशेष घटनाएं 21 मई से 20 जून तक तथा 22 अगस्त से 21 सितंबर के बीच घटित होती हैं. कामकाज में विघ्न बाधाएं 22 नवंबर से 20 दिसंबर तथा 18 फरवरी से 20 मार्च के बीच आती है, यद्यपि 5 अंक वाले किसी कार्य का सूत्रपात खुद नहीं करते, किंतु तेज बुद्धि एवं दिमाग तथा योग्यता के कारण किसी भी काम को सफलतापूर्वक करने में सफल होते हैं, तथा सामान्यता अच्छी जिंदगी जीते हैं.
  26.  5 अंक वालों को हर वैसे काम में दिलचस्पी होती है, जिस में नयापन हो, जिसे किया नहीं गया हो, तथा जिसका संबंध आम लोगों से हो, इन्हें अच्छी तरह से पता होता है, लोगों से कैसे काम को अंजाम दिया जाए, किसी प्रकार का हस्तक्षेप पसंद नहीं है, तथा यह हमेशा पूरी स्वतंत्रता से सोचते एवं करते हैं, इन्हें आमोद प्रमोद एवं अय्याशी काफी पसंद होती है, तथा सामान्यता सुरा एवं सुंदरी इनकी सहचारी होती है, अपनी क्षमता एवं साधन पूर्णता के द्वारा यह जीवन के साथ अच्छा सामंजस्य स्थापित करते हुए श्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करते है. यह ऐसे किसी भी काम एवं व्यवसाय में सफल होते हैं, जिनका संबंध जनहित से हो, उदाहरणार्थ जनसंपर्क अधिकारी, सेल्स एग्जीक्यूटिव, एक उद्योगपति जो लोगों के विकास एवं भलाई के लिए कार्यकर्ता हो, लोगों को भ्रमण के लिए ले जाने का काम करने वाला मैनेजर, खेलों का आयोजककर्ता, अखबार, लोगों के मनोरंजन का आयोजन करने वाला, कानूनी पेशे में लगे लोग, जो कानून एवं सरकार का सम्मान करते हो,  अथवा नागरिक जीवन से संबंधित काम करने वाला कोई भी क्लर्क से लेकर उच्च पदों पर आसीन जज आदि.
  27.  5 अंक वाले, कला के क्षेत्र में भी काफी सफल होते हैं तथा रंगमंच एवं पर्दे पर अपनी सक्षम कलाकारी दिखाकर लोगों को प्रभावित करते हैं, यह अपना नाम एवं सम्मान समाचार पत्र एवं मीडिया के क्षेत्र में भी प्रशासक के रूप में अर्जित करते हैं, इन्हें तेजी से एवं तुरंत पैसा कमाने की चाह होती है,  जिस कारण यह जुआ एवं सट्टेबाजी में भी हाथ आजमाते हैं,
  28.  यह ज्योतिष एवं अन्य रहस्यवादी विज्ञानों, धर्म, मनोविज्ञान एवं दर्शन में भी रुचि लेते हैं, तथा इनका प्रचार प्रसार करते हैं, उचित प्रशिक्षण मिलने पर यह किसी भी क्षेत्र में ऊंचाई पर पहुंच सकते हैं, तथा अत्यधिक सम्मान एवं सफलता अर्जित कर सकते हैं, बिना प्रशिक्षण के यह कानूनी समस्याओं मैं फस सकते हैं, तथा इन्हें लड़ाई झगड़े एवं दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है, परिवर्तन एवं भिन्नता से लगाव के कारण यह अपना बेशकीमती समय व्यर्थ गवा देते हैं, तथा प्रेम विवाह, अपने साथी के साथ कभी वफ़ा नहीं कर पाते,  यह अक्सर अपनी इन आदतों के कारण लोगों का भरोसा खो देते हैं तथा आ लोकप्रिय हो जाते हैं.

Related Articles

Back to top button