Imran Khan Arrested: पाकिस्‍तान में इमरान खान तोशाखाना मामले में दोषी करार

Imran Khan Arrested: तोशाखाना मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें बढ़ गई हैं. शनिवार को इस्लामाबाद की जिला अदालत ने इमरान खान को दोषी मानते हुए तीन साल की सजा सुनाई है. साथ ही एक लाख रूपये का जुर्माना भी लगाया है. कोर्ट के फैसले के बाद इमरान खान पांच साल तक चुनाव नहीं लड़ सकेंगे. वहीं पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से ये भी खबर आ रही है कि कोर्ट के फैसले के बाद इमरान को लाहौर से गिरफ्तार कर लिया गया है.

यह भी पढ़े :- दो बाइक की आमने-सामने भिड़ंत से 2 युवकों की मौत, 2 की हालत गंभीर

बता दें कि इमरान खान  (Imran Khan Arrested) के पास इस सजा के खिलाफ ऊपरी अदालतों में अपील करने का मौका है. इससे पहले पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने तोशाखाना मामले में राहत की मांग करने वाली इमरान खान की याचिका खारिज कर दी थी. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी प्रमुख इमरान पर तोशाखाना से अपने पास रखे उपहारों का विवरण ‘जानबूझकर छिपाने’ का और सरकारी संपत्ति बेचने का आरोप लगा था.

इमरान खान पर क्या था आरोप

इमरान खान पर 2018 से 2022 के दौरान प्रधामंत्री पद का दुरुपयोग कर सरकारी उपहारों को खरीदने और बेचने के लिए अपनी शक्ति का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया था। ये उपहार इमरान खान को विदेश यात्राओं के दौरान प्राप्त हुए थे और जिनकी कीमत 140 मिलियन ($ 635,000) से अधिक थी। इसके बाद ट्रायल कोर्ट ने सुनवाई के बाद इमरान खान को संपत्ति छिपाने और सरकारी उपहार बेचने के मामले में दोषी माना। हालांकि, इमरान खान के वकीलों ने ट्रायल कोर्ट के न्यायशीश दिलावर हुमायू पर पहले ही पक्षपात करने का आरोप लगा दिया था। ऐसे में पाकिस्तान में एक बार फिर बवाल बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

पाकिस्तान में हिंसा की आशंका गहराई

इससे पहले भी 9 मार्च को इमरान खान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट के अंदर से भ्रष्टाचार के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था। तब पूरे पाकिस्तान में इमरान खान के समर्थकों ने जबरदस्त हिंसा की थी। इमरान खान के एक समर्थक ने कहा कि इस्लामाबाद की एक अदालत द्वारा राजनीतिक मामले (तोशाखाना केस) में इमरान खान को तीन साल की सजा सुनाने का फैसला बेहद निंदनीय है। कोई साक्ष्य नहीं है। अत्यंत पक्षपातपूर्ण निर्णय. पाकिस्तान में अदालतें शक्तिशाली सेना के अत्यधिक दबाव में काम कर रही हैं। (Imran Khan Arrested)

Related Articles

Back to top button