सूरत के केमिकल प्लांट में ब्लास्ट, 7 कर्मचारियों की जलकर मौत

Surat Blast Update: गुजरात के सूरत में बड़ा हादसा हुआ है। दरअसल, सूरत में कल यानी बुधवार (29 नवंबर) को केमिकल फैक्ट्री के स्टोरेज टैंक में ब्लास्ट होने से आग लग गई थी, जिसमें 7 कर्मचारियों की जलकर मौत हो गई है। 24 घंटे बाद पुलिस को घटनास्थल से 7 मानव कंकाल मिले। ब्लास्ट में 20 लोग घायल हुए हैं, जिनमें आठ की हालत नाजुक बनी हुई है। सूरत के फॉयर ब्रिगेड अधिकारी बसंत पारीक के मुताबिक सचिन इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित फैक्ट्री में देर रात करीब दो बजे एक बड़े टैंक में रखे केमिकल में रिसाव हुआ। इसके चलते विस्फोट के बाद आग लग गई।

यह भी पढ़ें:- संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से होगा शुरू, 18 बिल पेश करेगी मोदी सरकार

ब्लास्ट के कारण फैक्ट्री की तीन मंजिला इमारत में आग लग गई और पूरी यूनिट को अपनी चपेट में ले लिया। करीब 9 घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। ईथर इंडस्ट्रीज लिमिटेड में मेथॉक्सीथाइल फिनाइल, मिथाइलबेंजॉइल क्लोराइड (एमएमबीसी), थियोफीन-2-इथेनॉल (टी2ई) जैसे केमिकल का निर्माण होता है। इसके अलावा ये कंपनी ऑर्थो टोलिल बेंजो नाइट्राइल (ओटीबीएन), एन-ऑक्टाइल-डी-ग्लूकामाइन, डेल्टा-वेलेरोलैक्टोन, और बिफेन्थ्रिन अल्कोहल बनाने वाली भारत की एकमात्र केमिकल फैक्ट्री है। (Surat Blast Update)

इससे पहले हैदराबाद के नामपल्ली इलाके में 12 नवंबर को एक अपार्टमेंट में आग लगने से 9 लोगों की मौत हो गई थी। हादसे में 3 लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे। हैदराबाद सेंट्रल जोन के DCP एम वेंकटेश्वरलु ने बताया कि इमारत के ग्राउंड फ्लोर पर बने गराज में एक कार रिपेअर की जा रही थी। इसी दौरान चिनगारी उठी, जो पास रखे केमिकल के ड्रम पर गिर गई। इससे आग भड़क गई और ऊपर की चार मंजिलें इसकी चपेट में आ गई। वहीं छत्तीसगढ़ में ठंड के बीच आग लगने की घटनाएं बढ़ गई है। (Surat Blast Update)

वहीं 27 नवंबर को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के तेलीबांधा तालाब (मरीन ड्राइव) के सामने खड़ी कार में देर शाम अचानक आग लग गई, जिसने देखते ही देखते भीषण रूप ले लिया। वहीं कार में लगी की वजह से अफरा- तफरी का माहौल बन गया। कार लगभग 70 प्रतिशत जल गई है। मरीन ड्राइव में मौजूद लोगों के मुताबिक कार का बोनट पूरी तरह से जलकर खाक हो गया है। लोगों ने आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया है। बताया जा रहा है कि गाड़ी में बैठे दो बच्चे समेत बाकी लोग सुरक्षित हैं। आग लगते ही गाड़ी में बैठे लोग तेजी से बाहर निकले। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची, जिन्होंने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। (Surat Blast Update)

Related Articles

Back to top button