Delhi Pollution : दिल्ली में बद्तर हुए हालात, Air Quality Index पहुंचा 400 के पार

Delhi Pollution : देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण (Delhi Pollution) का स्तर खतरनाक हो चुका है। वहीं दिल्ली के आनंद विहार, नोएडा, गाजियाबाद में AQI 400 के पार चला गया। माना जा रहा है कि कमजोर हवाएं, पराली का धुआं लेकर आ रही हवाएं और छठ पर हुई आतिशबाजी की वजह से दिल्ली-NCR (Delhi Pollution) का यह हाल हुआ है।

यह भी पढ़ें : Digital Rupee : आज रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया देश में लांच करेगा डिजिटल रुपया, जानें इससे जुड़ी सारी जानकारी

दिल्ली में अगले छह दिनों तक प्रदूषण के स्तर में कोई खास सुधार की उम्मीद नहीं है। आशंका है कि आने वाले दिनों में भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी से अधिक ही रहेगी। आज दिल्ली में सतही हवा दक्षिण पूर्व दिशा से 4 से 8 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलने की संभावना है।

Delhi Pollution : लोगों को सांस लेने में हो रही हैं परेशानी

राजधानी और आसपास के इलाकों में सुबह और शाम के समय लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। प्रदूषण के कारण गले में खराश, नाक बहना, सीने में जकड़न जैसी शिकायत हर उम्र में देखने को मिल रही है। विशेष रूप से बुजुर्गोँ और बच्चों के साथ दमा व सांस के मरीजों की परेशानी दो गुना हो गई है।

Delhi Pollution : अधिकतर जगहों पर 400 पार हुआ स्तर

दिल्ली के कई अन्य इलाकों में भी प्रदूषण का स्तर 400 के पार दर्ज किया गया है। कल शाम आनंद विहार सहित दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर 400 को पार कर गया। प्रदूषण का स्तर शाम को अलीपुर में 430, आनंद विहार में 423, अशोक विहार में 419, बवाना में 441, डीटीयू दिल्ली में 413, द्वारका में 408, जहांगीरपुरी में 450 पहुंच गया। वहीं, वजीरपुर में 430, विवेक विहार में 211, सोनिया विहार में 424, रोहिणी में 426 का स्तर रिकॉर्ड किया गया है।

यह भी पढ़ें : Whatsapp New Update : वॉट्सऐप पर अब फोटो भेजने से पहले कर सकेंगे ब्लर, देखें कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

कंस्ट्रक्शन के काम पर लगा प्रतिबंध

राजधानी दिल्ली लगातार खराब हो रही एयर क्वालिटी को लेकर सरकार के साथ-साथ प्रशासन सख्त हो गया है। वायु प्रदूषण का स्तर नीचे लाने के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने कुछ आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर दिल्ली-NCR में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है। प्रतिबंधों में राष्ट्रीय सुरक्षा, रक्षा, रेलवे और मेट्रो रेल सहित अन्य आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध शामिल है।

Related Articles

Back to top button