Israel-Hamas War: इजरायल ने गाजा पट्टी को दो भागों में बांटा, बंधकों की वापसी तक जारी रहेंगे हमले

Israel Hamas War : इजरायल ने रविवार को कहा कि गाजा पट्टी पर जमीनी हमले से उसने फिलिस्‍तीनी क्षेत्र को दो भागों में विभाजित कर दिया है और उस पर हमले किये जा रहे हैं. हाल ही में अमेरिका के शीर्ष राजनयिक ने फिलिस्‍तीनियों के लिए मानवीय सहायता को लेकर मध्‍य पूर्व के दौरे के दौरान दबाव डाला था. सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा, इजरायली सेना ने “गाजा शहर को घेर लिया है. अब वहां एक दक्षिणी गाजा और एक उत्तरी गाजा मौजूद है.

यह भी पढ़े :- विधानसभा चुनाव से पहले बुरे फंसे सीएम बघेल, महादेव ऐप के आरोपी का दावा सीएम ने उसे यूएई जाने की सलाह दी थी

उन्होंने यह बात तब कही जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक, इराक और साइप्रस के तूफानी दौरे पर गाजा में संकटग्रस्त नागरिकों की सहायता और इजरायल के गाजा युद्ध के जवाब में अमेरिकी सैनिकों पर ईरान समर्थित समूहों के हमलों को रोकने पर ध्यान केंद्रित किया है.

ब्लिंकन ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की, जिन्होंने गाजा में “नरसंहार” की निंदा की है, जहां हमास संचालित क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि चार सप्ताह से अधिक समय के युद्ध में कम से कम 9,770 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे. (Israel Hamas War )

इजरायल के अधिकारियों के मुताबिक, वाशिंगटन ने युद्धविराम के आह्वान को खारिज कर दिया और हमास को कुचलने के इजरायल के लक्ष्य का समर्थन किया है. हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल के इतिहास में सबसे भीषण हमला किया था, जिसमें 1,400 से अधिक लोग मारे गए थे. इनमें ज्यादातर नागरिक थे और 240 से अधिक को बंधक बना लिया था.

गाजा में मरने वालों की बढ़ती संख्या को लेकर वैश्विक चिंता बढ़ गई है. हालांकि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बार फिर कसम खाई है कि “बंधकों को वापस लौटाए जाने तक युद्धविराम नहीं होगा.”

वायु सेना अड्डे पर सैनिकों से मुलाकात के बाद नेतन्‍याहू ने कहा, “उन्हें इसे अपने शब्दकोष से हटाने दीजिए. हम यह अपने दुश्मनों और अपने दोस्तों से कह रहे हैं.”

“इसे हम तब तक जारी रखेंगे जब तक हम जीत नहीं जाते. हमारे पास कोई विकल्प नहीं है.”

सेना द्वारा जारी फुटेज में रविवार को टैंक और बख्तरबंद बुलडोजर रेत के बीच से गुजरते हुए सैनिक घर-घर जाकर लड़ रहे थे.

गाजा सिटी निवासी अला अबू हसेरा ने एक तबाह इलाके में कहा, “यह हमला एक भूकंप की तरह है, जहां पूरे ब्लॉक मलबे में तब्दील हो गए हैं.” (Israel Hamas War )

Related Articles

Back to top button