मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने ‘स्वीप महिला कार रैली’ का आयोजन, CEO रीना बाबासाहेब कंगाले ने थामी जीप की स्टीयरिंग

Sweep Women Car Rally: मतदाता जागरूकता कार्यक्रम “स्वीप“ के अंतर्गत रायपुर में महिला कार रैली का आयोजन किया गया। छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले समेत सैकड़ों महिला कार चालकों ने इसमें हिस्सा लिया। महिला कार रैली के काफिले में उत्कृष्ट सजावट और संदेशों के साथ शामिल कारों के महिला चालकों को सम्मानित भी किया गया। कार रैली के माध्यम से मतदाताओं को 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा निर्वाचन में मतदान की अपील की गई। आयोजन में भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षकों समेत रायपुर जिला प्रशासन के सभी विभागों, स्थानीय स्वयंसेवियों और सामाजिक संगठनों की महिला पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें:- Israel-Hamas War: इजरायल ने गाजा पट्टी को दो भागों में बांटा, बंधकों की वापसी तक जारी रहेंगे हमले

छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने कार रैली में खुद स्टीयरिंग थामकर काफिले को लीड किया। रैली के दौरान उनके साथ जीप में सवार महिलाएं पूरे रास्ते भर लाउड स्पीकर पर मतदाताओं से 17 नवंबर को मतदान अवश्य करने की अपील करते हुए दिखीं। (Sweep Women Car Rally)

BTI ग्राउंड में सुबह से लगी कारों की लंबी लाइन

स्वीप कार रैली के लिए महिलाओं में खासा उत्साह दिखा। महिलाएं अपने कार की स्वयं सजावट कर सुबह से BTI ग्राउंड पहुंचने लगी थीं। महिलाओं के साथ उनके परिजन और सहेलियां भी कारों में सवार थीं, जो महिला कार चालकों का उत्साहवर्धन कर मतदाता जागरूकता का संदेश दे रही थीं। (Sweep Women Car Rally)

पारंपरिक वेशभूषा में कार रैली में शामिल होने पहुंची महिलाएं

महिलाओं ने अपनी कार को आकर्षक सजावट देने के साथ ही स्वयं भी पारंपरिक पोशाक में रैली में शामिल हुईं। छत्तीसगढ़ी वेशभूषा के साथ ही महिलाएं महाराष्ट्रियन, बंगाली, ओड़िसी, दक्षिण भारतीय, गुजराती पारंपरिक पोशाक और पगड़ी पहनकर वीरांगनाओं की तरह इस रैली में पहुंची। महिलाएं BTI ग्राउंड में निर्वाचन गीत “मैं भारत हूँ…“ पर नृत्य और जुम्बा कर मतदान का संदेश देते दिखीं।

80 साल के अख्तर कुरैशी के साथ चला राष्ट्रध्वज

लंबे समय से लकवाग्रस्त अख्तर कुरैशी भी कार रैली के दौरान मतदान के लिए सभी को प्रेरित करने पहुंचे। 80 बरस के अख्तर अपने साथ राष्ट्रध्वज लेकर इस रैली में शामिल हुए। CEO कंगाले ने उनके हौसले की सराहना करते हुए उन्हें न केवल कार रैली में अपने साथ शामिल कीं, बल्कि उन्हें कार रैली के समापन स्थल साइंस कॉलेज मैदान में सम्मानित भी किया। (Sweep Women Car Rally)

ई-कार और ई-रिक्शा की कार रैली में रही धूम

स्वीप महिला कार रैली में रोल्स रॉयस जैसी विंटेज कार, खुली जिप्सी, जीप के साथ इलेक्ट्रॉनिक कार और ई-रिक्शा समेत लगभग 200 कारें शामिल हुईं। उत्कृष्ट कार सजावट और संदेश के लिए अनुपमा तिवारी को प्रथम पुरस्कार, ई-कार और ई-रिक्शा को द्वितीय और तृतीय पुरस्कार मिला। CEO कंगाले ने इन महिलाओं को पुरस्कृत कर सभी की सक्रिय सहभागिता के लिए सराहना की। (Sweep Women Car Rally)  

रैली में शामिल हुआ शहर

रैली में भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक, कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, नगर निगम के कमिश्नर मयंक चतुर्वेदी, जिला पंचायत के CEO अबिनाश मिश्रा, सहायक पुलिस महानिरीक्षक संजय शर्मा, नगर निगम के अपर आयुक्त अभिषेक अग्रवाल और जिला पंचायत के अपर मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.के. जोशी सहित जिला प्रशासन, पुलिस, पंचायत और ग्रामीण विकास, नगर निगम, स्कूल शिक्षा, महिला और बाल विकास समेत सभी विभाग शामिल हुए। रैली में प्रेस क्लब के अध्यक्ष दामू अंबेडारे और कई स्वयंसेवी संस्थाओं और सामाजिक संगठनों के महिला पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। सभी ने एक स्वर में 17 नवंबर को मतदान अवश्य करने की अपील नागरिकों से की। (Sweep Women Car Rally)

Related Articles

Back to top button