भारत और बांग्लादेश के बीच मुकाबला आज, इंडिया के लिए करो या मरो जैसी स्थिति

IND VS BAN: भारतीय टीम आज बांग्लादेश के साथ अपने T-20 वर्ल्ड कप का चौथा मैच खेलेगी। बता दें कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी मैच में हारने के बाद टीम इंडिया के लिए करो या मरो जैसी स्थिति हो गई है। इस कारण बांग्लादेश के खिलाफ एडिलेड में होने वाला सुपर-12 ग्रुप-2 मुकाबला काफी अहम हो गया है। ये मैच भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1: 30 बजे शुरू होगा। बता दें कि अभी भारतीय टीम 3 मैचों में दो जीत और एक हार के साथ 4 अंक लेकर ग्रुप-2 में दूसरे स्थान पर है।

यह भी पढ़ें:- आदिम सांस्कृतिक मूल्यों को बचाए रखने से बनी रहेगी हमारी एकजुटता: CM भूपेश बघेल

वहीं बांग्लादेश की टीम भी इतने ही मैचों से 4 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है। भारत बेहतर नेट रेट की वजह से अभी बांग्लादेश से आगे है। इस मैच में जीत हासिल करने पर भारत के लिए सेमीफाइनल में प्रवेश की राह काफी आसान होगी। वहीं हार की स्थिति में बांग्लादेश लगभग बाहर हो जाएगा। इस मुकाबले के बाद बांग्लादेश का आखिर मैच पाकिस्तान से है और भारत को जिम्बाब्वे से खेलना है। भारतीय टीम अगर बांग्लादेश से हार जाती है तो फिर उसकी राह मुश्किल हो जाएगी। (IND VS BAN)

इस स्थिति में आखिरी मैच में जिम्बाब्वे पर जीत के बावजूद भारत के अधिकतम 6 अंक ही हो पाएंगे। ऐसे में पाकिस्तान अगर अपने आखिरी दो मैच जीत लेता है तो उसके भी 6 अंक हो जाएंगे। फिर बेहतर नेट रन रेट वाली टीम को फायदा होगा। भारत की हार की स्थिति में बांग्लादेश के चांसेज भी काफी बढ़ जाएंगे। अगर वह भारत के बाद पाकिस्तान को भी हरा लेता है तो उसके 8 अंक हो जाएंगे। इन सभी स्थिति को देखते हुए कहा जा सकता है कि भारत के लिए ये मुकाबला एक तरीके से नॉकआउट सरीखा है। हार की स्थिति में भारत के लिए रास्ते काफी सीमित हो सकते हैं। (IND VS BAN)

इधर, मौसम विभाग के मुताबिक भारत-बांग्लादेश मैच के समय बारिश की आशंका 30 से 60 फीसदी तक है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया में मौसम काफी तेजी से बदलता है। इसलिए आगे बारिश की आशंका ज्यादा भी हो सकती है और कम भी। इस वर्ल्ड कप में अभी एडिलेड में कोई मुकाबला नहीं हुआ है। अगर ऑस्ट्रेलियाई T-20 लीग बिग बैश को आधार मानें तो ये एक हाई स्कोरिंग ग्राउंड है। यहां रात में होने वाले मुकाबलों में पहले बैटिंग करने वाली टीम का औसत स्कोर 170 रन रहा है। (IND VS BAN)

टीम इंडिया के लिए अच्छी बात ये है कि उसने यहां खेले अपने एकमात्र T-20 मैच में जीत हासिल की है। भारत ने 2016 में यहां ऑस्ट्रेलिया को 37 रन से हराया था। वहीं मैच से पहले भारतीय खेमे में हादसा टल गया। दरअसल, युजवेंद्र चहल विराट कोहली के शॉट पर चोटिल होने से बाल- बाल बच गए। जानकारी के मुताबिक टीम इंडिया ने बारिश के कारण इंडोर अभ्यास किया। कोहली इस दौरान अपने बल्ले की धार तेज कर रहे थे। कोहली के सामने युजवेंद्र चहल और आर अश्विन थे। (IND VS BAN)

युजवेंद्र चहल की गेंद पर कोहली ने एक जोरदार शॉट लगाया, जिस पर चहल चोटिल होने से बच गए। कोहली के तेज तर्रार शॉट को देखकर तो एक बार चहल भी डर गए थे। हालांकि कोहली के शॉट से बचने के बाद चहल के चेहरे पर हंसी नजर आई। रिपोर्ट्स के मुताबिक कोहली ने इस शॉट के बाद चहल से माफी भी मांगी। आज का मुकाबला भारत को किसी भी हाल में जीतना ही होगा। नहीं तो टीम के लिए आगे की राह बेहद मुश्किल हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button