अब 19 दिसंबर को होगी INDIA गठबंधन की बैठक, दिल्ली में चौथी बार किया जाएगा मंथन

INDIA Alliance Fourth Meeting: देश के सभी पांचों राज्यों में चुनाव संपन्न हो चुके हैं। ऐसे में सभी पार्टियां लोकसभा की तैयारी में जुट गई है। इस बीच I.N.D.I.A गठबंधन की चौथी बैठक 19 दिसंबर को नई दिल्ली में आयोजित की गई है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि I.N.D.I.A ब्लॉक दलों के नेताओं की चौथी बैठक 19 दिसंबर को दोपहर 3 बजे नई दिल्ली में होगी। इससे पहले कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 6 दिसंबर को इंडिया ब्लॉक के नेताओं की बैठक बुलाई थी, लेकिन ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, एमके स्टालिन और अखिलेश यादव जैसे नेताओं के नहीं आने के कारण इसे आगे बढ़ा दिया गया था।

यह भी पढ़ें:- बारिश के कारण भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला T-20 मैच रद्द, 12 दिसंबर को होगा सीरीज का दूसरा मुकाबला

बता दें कि I.N.D.I.A ब्लॉक दलों की पहली बैठक 23 जून को पटना, दूसरी बैठक 17 से 18 जुलाई को बेंगलुरु और तीसरी बैठक 31 अगस्त से 1 सितंबर तक मुंबई में हुई थी। दरअसल, कांग्रेस ने 3 दिसंबर को मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और राजस्थान के चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद 6 दिसंबर को बैठक बुलाई थी। जैसे ही भाजपा ने तीन राज्यों में जीत दर्ज की विपक्षी गुट की बैठक की घोषणा की गई। कांग्रेस पार्टी को राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में हार का सामना करना पड़ा और अब उत्तरी क्षेत्र में सिर्फ हिमाचल प्रदेश ही बचा है। पार्टी सिर्फ तीन राज्यों में अपने दम पर शासन कर रही है। इसमें एक कर्नाटक और दूसरा तेलंगाना है। वहीं कांग्रेस क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन में बिहार और झारखंड में सत्ता में शामिल है। (INDIA Alliance Fourth Meeting)

कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जवाब में पार्टी एकता थीम, “मैं नहीं, हम” (हम, मैं नहीं) के साथ आगे बढ़ने का इरादा रखती हैं। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के सामने अब चुनौती अगले आम चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए एक वैकल्पिक सकारात्मक एजेंडे के साथ सामने आने की है। जानकारी के मुताबिक बैठक के दौरान पार्टियां सीट बंटवारे, संयुक्त चुनावी रैलिया आयोजित करने की योजना बनाएंगी और उनके लिए एक साझा कार्यक्रम तैयार करेंगी। बता दें कि 3 हिंदी राज्यों में जीत के बाद BJP बहुत उत्साहित है। जबकि विपक्षी पार्टियों की चिंता बढ़ गई है। क्योंकि 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव को PM मोदी के लिए सेमीफाइनल कहा जा रहा था, जिसे उन्होंने जीत लिया है। ऐसे में BJP भी पूरे जोर-शोर से लोकसभा की तैयारी में जुट गई है। (INDIA Alliance Fourth Meeting)

Related Articles

Back to top button