India-Canada Relations: कनाडा के लिए वीजा सर्विस सुरक्षा कारणों से बंद की- विदेश मंत्रालय

 India-Canada Relations: भारत और कनाडा के बीच चल रहे डिप्लोमैटिक तनाव के बीच तमाम तरह की खबरें आ रही थीं और लगातार आ रही हैं. इस बीच खबर ये भी आई कि भारत ने कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सेवाएं बंद कर दी हैं, इस पर विदेश मंत्रालय ने तस्वीर साफ की है.

यह भी पढ़े :- Priyanka Gandhi Chhattisgarh Visit : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने किया सुवा नाच….

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सुरक्षा कारणों के चलते कनाडा के लोगों को वीजा नहीं दिया जा रहा है. उन्होंने कहा, हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास सुरक्षा को लेकर खतरे का सामना कर रहे हैं, भारत कनाडा के वीजा ऑपरेशन की लगातार समीक्षा करेगा. ( India-Canada Relations)

कनाडा सरकार की ओर से प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख और भारत के सबसे वॉन्टेड आतंकवादियों में से एक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में “भारत सरकार के एजेंटों” की संलिप्तता की बात कही गई, तो इस पर MEA प्रवक्ता ने कहा कि इसे लेकर कनाडा की सरकार की तरफ से कोई विशेष जानकारी साझा नहीं की गई है.

अरिंदम बागची ने कहा कि बड़ा मुद्दा आतंकवाद का है. सवाल ये है कि क्या हमारी राजनीतिक इच्छाशक्ति इससे लड़ने की है?

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बागची ने कहा कि हम विशिष्ट जानकारी हासिल करना चाहता है, हमने कनाडा की धरती पर आपराधिक गतिविधियों के बारे में सबूत पेश किए लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं की गई.

कनाडा के डिप्लोमैट की संख्या को लेकर उन्होंने कहा कि भारत में कनाडा के राजनयिकों की संख्या में कमी होगी. हमने कनाडा सरकार को सूचित किया है कि हमारी आपसी राजनयिक मौजूदगी, ताकत में बराबरी होनी चाहिए. कनाडा में इनकी संख्या हमारी तुलना में बहुत ज्यादा है.’ उन्‍होंने कहा, ‘मेरा मानना ​​है कि कनाडा की ओर से कमी की जाएगी.’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बागची ने कहा, ‘उम्मीद है कि कनाडाई अधिकारी वियना कन्वेंशन के अनुसार कनाडा में भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा करेंगे.

उन्‍होंने कहा, ‘हमने हमेशा माना है कि सुरक्षा प्रदान करना मेजबान सरकार की ज़िम्मेदारी है. कुछ स्थानों पर हमारी अपनी सुरक्षा व्‍यवस्‍था भी है. लेकिन, मैं सार्वजनिक रूप से सुरक्षा उपायों पर चर्चा नहीं करना चाहता. यह उचित स्थिति नहीं है. ( India-Canada Relations)

Related Articles

Back to top button