गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को भारत ने घोषित किया आतंकी, जानें इसके जुल्मों की दास्तां

Lakhbir Singh Landa: बब्बर खालसा इंटरनेशनल के नेता और गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को भारत सरकार ने आतंकवादी घोषित कर दिया है. भारत सरकार की ओर से ये फैसला गैरकानूनी गतिविधि अधिनियम के तहत लिया गया है. ये जानकारी गृह मंत्रालय की ओर से दी गई है.

लखबीर सिंह लांडा पंजाब के तरनतारन जिले का रहने वाला है और मौजूदा समय में कनाडा के एडमोंटन, अल्बर्टा में रहकर खालिस्तान समर्थक गतिविधियों को चलाता है. इसी के चलते एनआईए ने उसके खिलाफ जांच शुरू की थी. गृह मंत्रालय की तरफ से दी गई की सूचना के मुताबिक, लखबीर सिंह लांडा पाकिस्तान से भारत में तस्करी किए जाने वाले हथियारों, आईईडी डिवाइसों का मास्टरमाइंड है. NIA ने इससे पहले भी उसके खिलाफ कई मामले दर्ज किए हैं.

बता दें कि लखबीर सिंह लांडा (Lakhbir Singh Landa) 9 मई 2022 को पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर हुए रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड हमले का मास्टरमाइंड है. इस हमले के बाद पंजाब और NIA ने मामला दर्ज किया था. हालांकि लांडा के कनाडा में छिपे होने की वजह से उसकी गिरफ्तारी नहीं की जा सकी है.

आतंकी लखबीर सिंह लांडा खालिस्तान समर्थक तत्वों (PKI) के साथ भी जुड़ा हुआ है. पंजाब पुलिस के अनुसार लखबीर सिंह लांडा पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए सीमा पार से अलग-अलग मॉड्यूल्स को आईईडी, हथियार और विस्फोटकों की सप्लाई करता है.

NIA ने घोषित किया है 10 लाख का इनाम

NIA ने आतंकी लखबीर सिंह (Lakhbir Singh Landa) के खिलाफ 2021 में लुक आउट नोटिस भी जारी किया था. इसके अलावा उसपर इनाम भी घोषित किया था. इसी साल सितंबर महीने में NIA ने बब्बर खालसा इंटरनेशनल आतंकी हरविंदर सिंह रिंदा समेत 5 आतंकवादियों के बारे में जानकारी देने वाले को नकद पुरस्कार देने की घोषणा की थी, नकद पुरस्कार देने वालों को एनआईए ने 10 लाख रुपये पुरस्कार दिए जाने का ऐलान किया था.

Related Articles

Back to top button