भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरा T-20 मैच आज, दांव पर टीम इंडिया की नंबर-1 रैंकिंग

India New Zealand T20: भारत और न्यूजीलैंड के बीच T-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला आज शाम को 7 बजे से लखनऊ के भारत रत्न अटल विहारी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। 3 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 0-1 से पिछड़ रही है। उसके सामने सीरीज गंवाने का खतरा है। रांची में मिली हार के बाद लखनऊ में टीम इंडिया के पास अपना सम्मान बचाने का मौका है। लखनऊ का ग्राउंड अब तक भारत के लिए काफी लकी रहा है।

यह भी पढ़ें:- Twitter New Rules : 1 फरवरी से बदल रहे ट्विटर के ये नियम, अब यूजर्स को मिलेगी ये सुविधा

वहीं पहले मुकाबले में हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पांड्या ने पिच पढ़ने में गलती की बात कही थी। पांड्या ने कहा कि हम से किसी को ऐसी पिच की उम्मीद नहीं थी। अब रांची तो गंवा गए, लेकिन लखनऊ के लिए पहले पिच को समझना जरूरी है। लखनऊ की पिच की बात करें तो यहां ब्लैक और रेड यानी लाल और काली मिट्टी की मिली जुली पिच है। इस पिच पर अब तक 5 T-20 मुकाबले हुए हैं और पाचों मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीता है। (India New Zealand T20)

पिच पर शुरुआत में बल्लेबाजी करना आसान रहेगा, क्योंकि गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आती है और बैटर्स को ग्रिप भी अच्छा मिलता है। जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता जाएगा विकेट धीमा होगा और बल्लेबाजी मुश्किल होगी। हालांकि इस स्थिति में गेंदबाजों के लिए विकेट निकालना आसान होगा, क्योंकि उन्हें टर्न और मोमेंटम दोनों मिलेगा। टॉस जीतने वाली टीम इस पिच पर पहले बल्लेबाजी ही चुनेगी। वहीं पहले T-20 मैच में टीम इंडिया को मिली हार के कारण कप्तान हार्दिक पांड्या सवालों के घेरे में है। हालांकि मैच में हार जीत लगी रहती है, लेकिन अपने घर में लगातार जीतने वाली टीम इंडिया अगर अपने फैसलों के कारण हार जाए तो कई सवाल उठने लाजमी है। (India New Zealand T20)

बता दें कि मैच में हार की एक बड़ी वजह कप्तान हार्दिक पांड्या की रणनीति रही। टीम इंडिया जब गेंदबाजी के लिए मैदान पर उतरी तो कप्तान ने खुद पहला ओवर किया। प्लेइंग इलेवन में शिवम मावी और उमरान मलिक जैसे तेज गेंदबाज थे, जिनसे गेंदबाजी में आगाज कराया जा सकता था, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। टीम इंडिया की हार में डेथ ओवर की गेंदबाजी भी जिम्मेदार है। न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैच में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अपने आखिरी ओवर में 27 रन दिए। वहीं हार का एक बड़ा कारण ओस का ना गिरना भी रहा। (India New Zealand T20)

हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतने के बाद ये सोच कर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था कि दूसरी पारी में ओस के कारण बल्लेबाजी आसान होगी, लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हो सका और न्यूजीलैंड की टीम ने अपने लक्ष्य का बचाव करने में सफल रही। बल्लेबाजी में टॉप ऑर्डर का फ्लॉप होना भी टीम इंडिया की हार की प्रमुख वजह रही है। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने टॉप के तीन बल्लेबाज ईशान किशन, राहुल त्रिपाठी और शुभमन गिल पूरी तरह से विफल रहे। टीम के ये तीनों बल्लेबाज सिर्फ 15 रन के स्कोर आउट हो गए। इस कारण एक ठोस शुरुआत नहीं मिलने से भारत को हार का सामना करना पड़ा। (India New Zealand T20)

बता दें कि भारतीय टीम बीते 11 साल से न्यूजीलैंड के खिलाफ घर में सीरीज नहीं हारी है। इस मैच में हार से भारत की T-20 में नंबर-1 रैंकिंग भी खतरे में पड़ जाएगी। यानी भारत के पास गलती की गुंजाइश नहीं है। भारत-न्यूजीलैंड के बीच हार जीत के रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों के बीच मुकाबला बराबरी का है। दोनों ने अब तक 23 T-20 मैच खेले हैं। इनमें 10 भारत और 10 न्यूजीलैंड ने जीते हैं। जबकि 3 मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं इकाना स्टेडियम की बात करें तो भारत ने यहां दो मुकाबले खेले हैं और दोनों में ही जीत हासिल की है। ऐसे में पंड्या की लीडरशिप वाली टीम इंडिया ये मैच जीतकर सीरीज में एक-एक की बराबरी हासिल करना चाहेगी। (India New Zealand T20)

जानकारी के मुताबिक लखनऊ का मौसम साफ और तापमान 11 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। यहां टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग करना चाहेगी, क्योंकि 5 में से 3 मैच पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैं। मैदान पर हाई स्कोरिंग मैच की उम्मीद है। पिछले दो T-20 में भारत ने 190+ स्कोर करके जीत हासिल की थी। भारत के पॉसिबल प्लेइंग-11 में हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), ईशान किशान (विकेटकीपर), शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, दीपक हुड्‌डा, वाशिंगटन सुंदर, शिवम मावी, कुलदीप यादव, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह खेलते दिख सकते हैं। वहीं न्यूजीलैंड की तरफ से फिन एलेन, ड्वेन कॉन्वे, मार्क चैपमैन, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सेंटनर, माइकल ब्रेसवेल, जैकब डफी, ईश साढ़ी, लोकी फर्ग्युसन और ब्लेयर टिकनर नजर आ सकते हैं। (India New Zealand T20)

Related Articles

Back to top button