भारत ने जीता पहला टेस्ट मुकाबला, सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त

India vs Bangladesh Test: भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 188 रनों से जीत लिया है। इसके बाद भारत ने 2 मुकाबलों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। कुलदीप यादव प्लेयर ऑफ द मैच रहे। उन्होंने 40 रन बनाने के साथ दोनों पारियों में आठ विकेट चटकाए हैं। भारत ने बांग्लादेश से लगातार चौथा टेस्ट जीता है। टीम आज तक बांग्लादेश से टेस्ट मैच नहीं हारी है। बता दें कि रविवार को भारत ने 513 के लक्ष्य का पीछा कर रही बांग्लादेश को उसकी दूसरी पारी में 324 रनों पर ऑलआउट कर दिया।

यह भी पढ़ें:- साकार हो रहा है पुरखों, किसानों और नौजवानों का सपना: CM भूपेश बघेल

वहीं मेजबान टीम की ओर से डेब्यू मैच खेल रहे जाकिर हुसैन ने सैकड़ा जमाया। कप्तान शाकिब अल हसन 84 रन बनाते हुए अपना 30वां टेस्ट अर्धशतक पूरा करके आउट हुए। उनके आउट होते ही टीम ऑलआउट हो गई। आखिरी दिन मोहम्मद सिराज ने मेहदी हसन मिराज को उमेश यादव के हाथों कैच कराकर दिन की पहली सफलता दिलाई। उसके बाद कुलदीप ने अर्धशतक बना चुके बांग्लादेशी कप्तान को बोल्ड कर दिया। इसी ओवर में कुलदीप ने इबादत हुसैन को भी शून्य पर चलता कर दिया। बचा हुआ आखिरी विकेट अक्षर पटेल ने लिया। उन्होंने तैजुल इस्लाम को बोल्ड किया। (India vs Bangladesh Test)

बता दें कि भारत की ओर से अक्षर पटेल ने चार और कुलदीप यादव ने 3 विकेट लिए हैं। मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन को 1-1 विकेट मिला। भारत ने इस टेस्ट मैच में अपनी पहली पारी में 404 रन बनाए थे। जवाब में बांग्लादेश की पहली पारी 150 पर सिमट गई थी। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरी पारी 258/2 के स्कोर पर घोषित कर दी थी। मुकाबले के चौथे दिन शनिवार को स्टंप्स तक बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में 6 विकेट पर 272 रन बनाए थे। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए हैं। (India vs Bangladesh Test)

इधर, उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव को 1-1 विकेट मिला। बांग्लादेश की टीम 513 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी 258/2 पर घोषित की। भारत की ओर से 2 शतक आए। ओपनर शुभमन गिल ने 110 रन बनाए। जबकि चेतेश्वर पुजारा ने 102 रनों की नाबाद पारी खेली। विराट कोहली 19 रन बनाकर पुजारा के साथ नाबाद लौटे। पुजारा ने 51 पारियों और तीन साल 11 महीने बाद टेस्ट में शतक जमाया। जैसे ही पुजारा का 19वां शतक पूरा हुआ, कप्तान केएल राहुल ने पारी की घोषणा कर दी। टीम इंडिया को पहली पारी में 254 रनों की बढ़त मिली थी। (India vs Bangladesh Test)

बांग्लादेश के खिलाफ जीत के साथ भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानी WTC की पॉइंट टेबल के तीसरे नंबर पर आ गया है। उसके 55.76% पॉइंट्स हो गए है। टीम इंडिया ने पॉइंट्स टेबल में श्रीलंका को पीछे धकेल दिया है। श्रीलंका के इस वक्त 53.33% पॉइंट्स हैं। 75% पॉइंट्स के साथ ऑस्ट्रेलिया पहले और 60% पॉइंट्स के साथ साउथ अफ्रीका दूसरे नंबर पर है। अगर साउथ अफ्रीका की टीम ऑस्ट्रेलिया से ये टेस्ट हारता है तो भारत पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर आ जाएगा। बता दें कि बांग्लादेश और भारत के बीच दूसरा टेस्ट मुकाबला 22 दिसंबर से शुरू होगा। (India vs Bangladesh Test)

Related Articles

Back to top button