एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला आज, 11 महीने बाद दोनों टीमें आमने-सामने

India Vs Pakistan: एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला आज होगा। ये एशिया कप 2023 का तीसरा मुकाबला है, जो श्रीलंका के कैंडी में खेला जाएगा। मैच की शुरुआत दोपहर 3 बजे से होगी। टॉस दोपहर 2:30 बजे होगा। दोनों टीमें 11 महीने बाद आमने-सामने होंगी। बता दें कि पाकिस्तान की टीम अपने पहले मैच में नेपाल को हरा चुकी है। वहीं ये भारतीय टीम का पहला मुकाबला होगा। दोनों टीमें वनडे फॉर्मेट में चार साल के बाद आमने-सामने हो रही हैं। इससे पहले इनकी आखिरी भिड़ंत 2019 वर्ल्ड कप में हुई थी।

यह भी पढ़ें:- आज रायपुर आएंगे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, राजीव युवा सम्मेलन को करेंगे संबोधित

इधर, पाकिस्तान ने मैच से एक दिन पहले ही प्लेइंग-11 की घोषणा कर दी। भारतीय टीम की प्लेइंग-11 टॉस के वक्त ही सामने आएगी। अलग-अलग वेदर वेबसाइट्स के मुताबिक कैंडी में आज दोपहर में मैच के समय बादल छाए रहेंगे। मैच के दौरान बारिश की 84% संभावना है। ओवरऑल भारत और पाकिस्तान के बीच 132 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं। भारत ने 55 और पाकिस्तान ने 73 मैचों में जीत हासिल की है। 4 मैच बेनतीजा रहे हैं। वनडे एशिया कप में दोनों टीमें आखिरी बार 2018 में भिड़ी थीं। तब इनके बीच 2 मैच खेले गए थे और दोनों बार भारत ने जीत दर्ज की थी। (India Vs Pakistan)

श्रीलंका में एशिया कप के दौरान भारत-पाक की टीमें 3 बार भिड़ी हैं। एक-एक बार दोनों को ही जीत मिली। एक मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा। आखिरी बार 2010 में दोनों टीमें दाम्बुला के मैदान पर आमने-सामने हुई थीं। इस मुकाबले को भारत ने एक गेंद बाकी रहते 3 विकेट से जीता था। इससे पहले 2004 में कोलंबो के मैदान पर हुआ मुकाबला पाकिस्तान ने 59 रन से जीता था। दोनों टीमें कैंडी में पहली बार वनडे में आमने-सामने होंगी। साल 2023 में वनडे क्रिकेट में भारत के लिए शुभमन गिल टॉप स्कोरर रहे हैं। वहीं  कुलदीप यादव टॉप विकेट टेकर रहे हैं। (India Vs Pakistan)

वहीं ये साल पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम के लिए बहुत अच्छा रहा है। उन्होंने 12 वनडे मैच में 689 रन बनाए है। उनके बाद कप्तान फखर जमान का नंबर आता है। पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी है। यहां पहली पारी का औसत स्कोर 250 रन है। पिच शुरुआत में सीम गेंदबाजों के लिए मददगार हो सकती है। जैसे-जैसे गेम आगे बढ़ेगा, इससे स्पिन गेंदबाजों को भी मदद मिलेगी।  इस मैच में दोनों टीमों के खिलाड़ी कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। भारतीय दिग्गज विराट कोहली वनडे क्रिकेट में 13 हजार रन पूरे कर सकते हैं। वहीं बाबर आजम के पास पाकिस्तान की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा सेंचुरी जमाने के मामले में सईद अनवर की बराबरी का मौका है। (India Vs Pakistan)

आज के मैच में भारत की ओर से रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी/शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव खेलते नजर आ सकते हैं। वहीं पाकिस्तान की ओर से बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, इमाम-उल-हक, सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), शादाब खान, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ खेलेंगे। (India Vs Pakistan)

Related Articles

Back to top button