Trending

Travel Without Visa: बिना वीजा के दुनिया के 59 देशों की यात्रा कर सकते हैं भारतीय, जानिए कहां और कैसे ?

Travel Without Visa: अगर आप भी घूमने फिरने के शौकिन है तो बिना वीजा (travel without visa) के दुनिया के 59 देशों की यात्रा कर सकते हैं। इन देशों को घूमने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है, जितने पैसे आप भारत के किसी पर्यटन स्थल को घूमने के लिए खर्च कर सकते हैं, उतने ही पैसों में बिना वीजा आप विदेश की यात्रा (travel abroad) भी कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे की आप कम पैसों में बिना वीजा के किन देशों में घूम सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Gold Silver Price Today: दो महीने में 5000 रुपये तक सस्ता हुआ सोना, खरीदने से पहले चेक करें रेट लिस्ट

मकाऊ में बिना वीजा के घूम सकते हैं भारतीय

दक्षिण चीन के पास स्थित एक छोटे से देश मकाऊ (Macau) की यात्रा के लिए भारतीयों को वीजा की जरूरत नहीं पड़ती। ये जगह भारतीय पर्यटकों के बीच बहुत मशहूर है। यहां आप मकाऊ टावर, सेनादो स्क्वायर, मकाऊ म्यूजियम और कैथेड्रल जैसी सुंदर जगहें घूम सकते हैं। यहां की नाइट लाइफ भी आपको रोमांचित कर देगी। बिना वीजा मकाऊ में आप 30 दिनों तक रह सकते हैं। (travel without visa)

भूटान की भी कर सकते हैं यात्रा

विदेश यात्रा की इच्छा रखने वाले भारतीय पर्यटकों के लिए पड़ोसी देश भूटान भी पसंदीदा जगह है। वैसे तो भूटान को दुनिया के सबसे गरीब देशों में गिना जाता है, लेकिन यहां की सुंदरता किसी मामले में कम नहीं। शांत माहौल के बीच आप बिना किसी वीजा भूटान जा सकते हैं और यहां के आकर्षक जगहों का भ्रमण कर सकते हैं। साथ ही अच्छी-अच्छी यादें बना सकते हैं।

नेपाल और मालदीव में भी उठा सकते हैं लुफ्त

भारत से सटे नेपाल में हर साल लाखों भारतीय टूरिस्ट जाते हैं। हिमालय की गोद में बसे इस देश में घूमने के लिए भी भारतीयों को वीजा की जरूरत नहीं होती। आप काठमांडू, पशुपतिनाथ मंदिर, यहां की खूबसूरत पहाड़ियां घूमने के साथ ही शॉपिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं। वहीं कोरोना काल के दौरान भारत के कई सेलिब्रिटी के लिए सबसे लोकप्रिय विदेश यात्रा में मालदीव ही था। मालदीव द्वीपों का देश है, जो एक पर्यटन देश के तौर पर भी मशहूर है। बिना वीजा के भारतीय यहां 30 दिन तक रह सकते हैं। समुद्र किनारे आराम से वक्त बिताने के साथ ही आप शॉपिंग, रेस्तरां,और खूबसूरत नजारों का लुत्फ आप मालदी से सफर के दौरान ले सकते हैं।

83वें स्‍थान पर पहुंचा भारत

बता दें कि हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारतीय पासपोर्ट 7 पायदान चढ़कर 83वें स्‍थान पर पहुंच गया है। सिंगापुर और जापान संयुक्‍त रूप से इस रैकिंग में पहले स्‍थान पर है। रैकिंग में सुधार होने से भारतीय पासपोर्ट धारक अब 59 देशों में बिना वीजा लिए यात्रा कर सकते हैं। हालांकि रैकिंग में पाकिस्‍तान की हालत सोमालिया और यमन से भी खस्‍ता है।

ऐसे कर सकते हैं यात्रा

पासपोर्ट इंडेक्स में भारतीय पासपोर्ट की रैकिंग में सुधार हुआ है। पासपोर्ट इंडेक्स इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के द्वारा जारी किए जाने वाले आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग का सूची बनाता है। किसी भी देश के पासपोर्ट की ताकत इस बात पर आधारित होती है कि उस देश के पासपोर्ट से कितने देशों में बिना वीजा के यात्रा की जा सकती है।

आंकड़े जारी होने के बाद अब भारत के पासपोर्ट से 59 देशों में बिना वीजा के यात्रा की जा सकती है। दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग में सिंगापुर और जापान संयुक्‍त रूप से पहले स्थान पर हैं। इन दोनों ही देशों के पासपोर्ट से दुनिया के कुल 192 देशों में बिना वीजा के जाया जा सकता है। 59 देशों में वीजा फ्री यात्रा का मतलब है कि उन देशों में आप सिर्फ इंडियन पासपोर्ट के सहारे जा सकते हैं, वहां घूम सकते हैं, रह सकते हैं। लेकिन इसकी एक समयसीमा निर्धारित है कि कहां आपको कितने दिनों तक रहने की अनुमति होगी।

बिना वीजा इन देशों की कर सकते हैं यात्रा

इन देशों में आप बिना वीजा जा सकते हैं, जिनमें नेपाल, भूटान, मालदीव, फिजी, इंडोनेशिया, कतर, फिलिस्‍तीन, मकाऊ, बारबाडोस, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स, डोमिनिका, अल साल्‍वाडोर, जमैका, उत्‍तरी साइप्रस, सेनेगल, सर्बिया, त्रिनिदार एवं टोबैगो, ट्यूनिशिया और तुर्क व कैकोस द्वीप समूह जैसे कई देश शामिल हैं।

पासपोर्ट्स की रैंकिंग

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स साल 2006 से हर साल पासपोर्ट को लेकर रैंकिंग जारी करता है, जिससे पता चलता है कि, किस देश का पासपोर्ट दुनिया में सबसे ज्यादा स्वतंत्र है। हालांकि, पिछले 16 साल के दरम्यां पिछले 2 सालों से कोविड महामारी की वजह से पासपोर्ट रैंकिंग और भी ज्यादा जरूरी हो गई है। पासपोर्ट की रैकिंग में कोविड महामारी की वजह से लगाए जा रहे प्रतिबंधों को शामिल नहीं किया गया है। पासपोर्ट इंडेक्स में उत्तरी कोरिया नंबर 104 पर है, जहां के पासपोर्ट धारक सिर्फ 39 देशों की यात्रा वीजा फ्री कर सकते हैं। भारत के पड़ोसी नेपाल की रैकिंग 105 है।

Related Articles

Back to top button