Chess World Cup के फाइनल में पहुंचे भारत के प्रगनानंद, दुनिया के नंबर-3 खिलाड़ी फैबियानो को हराया

Chess World Cup : भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद ने सोमवार को इतिहास रचते हुए फिडे शतरंज विश्व कप टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में प्रगनानंद ने विश्व नंबर तीन खिलाड़ी फाबियानो कारूआना को टाईब्रेकर में 3.5-2.5 से पराजित किया। शतरंज विश्व कप के फाइनल में प्रगनानंद का सामना विश्व नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन से होगा। प्रगनानंद विश्वनाथन आनंद के बाद विश्व कप फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय हैं।

यह भी पढ़े :- NUH VIOLENCE : नूंह में फिर चलीं गोलियां, पुलिस-आरोपी के बीच एनकाउंटर

भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद ने सोमवार को इतिहास रचते हुए फिडे शतरंज विश्व कप टूर्नामेंट (Chess World Cup) के फाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में प्रगनानंद ने विश्व नंबर तीन खिलाड़ी फाबियानो कारूआना को टाईब्रेकर में 3.5-2.5 से पराजित किया। शतरंज विश्व कप के फाइनल में प्रगनानंद का सामना विश्व नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन से होगा।

प्रगानानंद ने रचा इतिहास

प्रगनानंद विश्वनाथन आनंद के बाद विश्व कप फाइनल (Chess World Cup) में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय हैं। इस जीत के साथ ही प्रगनानंद ने 2024 कैंडिडेट्स में जगह पक्की कर ली। बाबी फिशर और मैग्नस कार्लसन के बाद कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाले प्रगनानंद तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं। भारत की तरफ से अभी तक पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ही कैंडिडेट्स प्रतियोगिता में खेले हैं।

जबरदस्त रहा है टूर्नामेंट में प्रदर्शन

दो मैचों की क्लासिकल सीरीज 1-1 से बराबरी पर समाप्त होने के बाद भारतीय प्रतिभाशाली खिलाड़ी ने बेहद रोमांचक टाईब्रेकर में बुद्धिमत्ता की लड़ाई में अमेरिकी ग्रैंडमास्टर कारूआना को पछाड़ दिया। विश्व कप के दौरान ही 18 वर्ष के होने वाले प्रगनानंद ने सेमीफाइनल से पहले दूसरे वरीय हिकारू नाकामूरा को पछाड़ा था।

बीते तीन दिन में प्रगनानंद और कारूआना ने चार बाजियां ड्रा खेली थीं। चार भारतीय पहुंचे थे क्वार्टर फाइनल में : इस वर्ष पहली बार चार भारतीय खिलाडि़यों ने विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। प्रगनानंद के अलावा अर्जुन एरिगैसी, डी गुकेश और विदित गुजराती ने अंतिम आठ में जगह बनाई थी।

Related Articles

Back to top button