Iran Israel War : इजराइल पर ईरान का विध्वंसक हमला, IDF ने कहा – हम भी तैयार

Iran Israel War : ईरान ने इजराइल के खिलाफ जंग छेड़ दी है. इजरायल ने कुछ दिनों पहले सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में स्थित ईरानी ठिकानों पर एयर स्‍ट्राइक को अंजाम दिया था.

यह भी पढ़े :- Chaitra Navratri 6th Day: नवरात्रि के छठवें दिन आज मां कात्यायनी की पूजा विधि और मंत्र, पढ़ें पूरी खबर

इसमें ईरान के टॉप कमांडर के मारे जाने की खबर सामने आई थी. इसके बाद तेहरान ने गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी. अब ईरान की यह चेतावनी सच साबित हो गई. ईरान ने इजरायल पर हवाई हमला करते हुए 250 से ज्‍यादा मिसाइलें दागीं. वहीं, दर्जनों ड्रोन से भी हमला किया गया.

UN में ईरान के स्थायी सदस्य ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव को एक पत्र लिखकर इज़रायल के सैन्‍य ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की सूचना दी है. तेहरान ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के आर्टिकल 51 का हवाला देते हुए इसे आत्मरक्षा के अधिकार के तहत उठाया गया कदम बताया. (Iran Israel War)

इजरायली डिफेंस फोर्सेज ने कहा, “ईरान ने कुछ समय पहले अपने क्षेत्र के भीतर से इजराइल की ओर ड्रोन लॉन्च किए थे. आईडीएफ हाई अलर्ट पर है और ऑपरेशनल स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है. आईएएफ लड़ाकू जेट और इजरायली नौसेना के जहाजों के साथ आईडीएफ एरियल डिफेंस हाई अलर्ट पर है.”

कच्चे तेल के दाम में आएगी तेजी
मिडिल ईस्ट में टेंशन अपने चरम पर पहुंच चुकी है. ईरान ने इजराइल पर हमले करने शुरू कर दिए हैं. इजराइल भी जवाबी कार्रवाई कर रहा है. साथ ही अमेरिकी सरकार के साथ बड़ी कार्रवाई करने के लिए बातचीत कर रहा है. ऐसे में अमेरिका ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने जैसी कार्रवाई कर सकता है, जो दो पहले रूस पर की थी.

अमेरिका ईरान के तेल पर भी प्रतिबंध लगा सकता है जोकि बड़ा कदम होगा. ईरान ओपेक का तीसरा सबसे बड़ा ऑयल प्रोड्यूसर है. अगर ईरान के तेल पर प्रतिबंध लगता है कि दुनिया में तेल संकट चरम पर पहुंच जाएगा. एक दम से कच्चे तेल के दाम आसमान छूने लगेंगे. जैसा कि यू्क्रेन-रूस वॉर के दौरान देखने को मिला था.

100 डॉलर पर जाएंगे कच्चे तेल के दाम?
मौजूदा समय में खाड़ी देशों का तेल 90 डॉलर प्रति बैरल के पार कारोबार कर रहा है. इस हमले और ईरान पर संभावित अमेरिकी कार्रवाई को देखते हुए जब सोमवार को इंटरनेशनल मार्केट खुलेंगे. कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल सकती है.कच्चे तेल की कीमत में 10 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल सकती है.

इसका मतलब है कि ब्रेंट क्रूड ऑयल यानी खाड़ी देशों के तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच सकती है. यानी ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में 10 डॉलर प्रति बैरल का इजाफा देखने को मिल सकता है. दूसरी ओर अमेरिकी कच्चे तेल की कीमत में भी तेजी देखने को मिलेगी और दाम 95 डॉलर प्रति बरैल पहुंच सकते हैं. (Iran Israel War)

Related Articles

Back to top button