छुट्टियों से भरा है जून का महीना, 12 दिन बंद रहेंगे बैंक

June Bank Holiday: भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI ने जून महीने के लिए बैंक की छुट्टियों की सूची जारी कर दी है। जून 2023 में भी मई की तरह ही देशभर के अलग-अलग राज्यों और शहरों में बैंक कुल 12 दिनों तक बंद रहेंगे। इस दौरान सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक हमेशा की तरह दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। साप्ताहिक अवकाश के अलावा मई में कई अन्य छुट्टियों के कारण विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इस महीने 4 रविवार और 2 शनिवार के अलावा 6 दिन अलग-अलग जगहों पर बैंक बंद रहेंगे। वहीं कई राज्यों में अलग-अलग त्योहारों को देखते हुए भी बैंक छुट्टियां दी जाती है।

यह भी पढ़ें:- 1 जून से देश में हुए ये 5 बड़े बदलाव, जानिए आप पर क्या होगा इसका असर

ऐसे में लोग छुट्टियों की जानकारी लेकर पहले ही बैंक से जुड़ा अपना काम निपटा सकते हैं। ऐसे में अगर आपका जून में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आपको इस महीने पड़ने वाली बैंक की छुटि्टयों का पता होना चाहिए। RBI के मुताबिक इस महीने में देशभर में बैंक 12 दिन बंद रहने वाले हैं। बता दें कि त्रिपुरा में 24 से 26 जून तक लगातार 3 दिन बैंकों में काम काज नहीं होगा। 24 को दूसरा शनिवार और 25 जून को रविवार है। इसके अलावा 26 जून को खर्ची पूजा पर भी बैंक बंद रहेंगे। (June Bank Holiday)

तारीख  
बंद रहने का कारण     
कहां बंद रहेंगे बैंक                                                                 
4 जून रविवार सभी जगह
10 जून दूसरा शनिवार सभी जगह
11 जून रविवार सभी जगह
15 जून राजा संक्रांति मिजोरम और ओडिशा
18 जून रविवार सभी जगह
20 जून कांग रथ यात्रा मिजोरम और ओडिशा
24 जून चौथा शनिवार सभी जगह
25 जून रविवार सभी जगह
26 जून खर्ची पूजा त्रिपुरा
28 जून ईद उल अजहा केरल, महाराष्ट्र और जम्मू कश्मीर
29 जून ईद उल अजहा देश के ज्यादातर राज्यों में
30 जून रीमा ईद उल अजहा मिजोरम और ओडिशा

 

वहीं RBI ने 19 मई को 2000 का नोट सर्कुलेशन से वापस लेने का ऐलान किया था। इसके बाद देशभर के बैंकों में इस नोट को बदलने की प्रोसेस शुरू हो गई है। RBI ने 30 सितंबर तक 2000 के नोट बदलने या अकाउंट में जमा कराने को कहा है। अगर आप पर भी 2000 के नोट हैं तो आप अपनी पास की किसी भी बैंक की शाखा में जाकर ये नोट बदल सकते हैं। उस बैंक में आपका अकाउंट हो ऐसा जरूरी नहीं है। आप सीधे काउंटर पर जाकर नोट बदल सकते हैं। वहीं अगर आपका उस बैंक में अकाउंट है तो आप ये रुपए अपने अकाउंट में जमा भी करा सकते हैं। इसके लिए आपको कोई पर्ची या फॉर्म नहीं भरना होगा। (June Bank Holiday)

अगर बैंक हॉलिडे के दिन आप कोई जरूरी काम निपटाना चाहते हैं। तो नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए निपटा सकते हैं। इसके अलावा एक खाते से दूसरे में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप UPI भी यूज कर सकते हैं। इसके साथ ही आप क्रेडिट, डेबिट कार्ड का भी आसानी से यूज कर सकते हैं।  बैंक आम लोगों के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। आजकल इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग के कारण लोगों के ज्यादातर काम घर बैठे ही हो जाते हैं, लेकिन बड़े अमाउंट का कैश विड्रॉल करने के लिए, डिमांड ड्राफ्ट जैसे काम के लिए बैंक की जरूरत पड़ती है। (June Bank Holiday)

RBI पहले ही जारी कर देती है लिस्ट

बता दें कि बैंक में हर महीने छुट्टियों की सूची पहले ही जारी कर दी जाती है। बता दें कि कई राज्यों के बैंकों में समारोहों और कैलेंडर के आधार पर अलग-अलग छुट्टियां मिलेगी। RBI ने क्षेत्रीय छुट्टियों और कैलेंडर के आधार पर बैंकों के लिए कई छुट्टियां रखी हैं। मई की बात करें तो इस महीने बैंकों में छुट्टियों की भरमार है। कई बार हमें बैंक से संबंधित जरूरी काम पड़ता है, लेकिन उस दिन बैंक की छुट्टी रहती है और हम परेशानी में पड़ जाते हैं। बैंकों की छुट्टियां जनने के लिए इस पर करें क्लिक। (June Bank Holiday)

Related Articles

Back to top button