आज गृह लक्ष्मी योजना लॉन्च करेगी कर्नाटक सरकार, 1.1 करोड़ महिलाओं को मिलेगी वित्तीय मदद

Gruha Lakshmi Yojana

Gruha Lakshmi Yojana : आज कर्नाटक सरकार मैसूर में गृह लक्ष्मी योजना लॉन्च करेगी। जिसके लिए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी दिल्ली से कर्नाटक के लिए रवाना हो गए हैं। पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट किया, “कांग्रेस के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार मैसूर में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी की उपस्थिति में महिलाओं के लिए दुनिया की सबसे बड़ी कल्याण योजना – गृह लक्ष्मी योजना शुरू करेगी।”

क्या है गृह लक्ष्मी योजना (Gruha Lakshmi Yojana)?

गृह लक्ष्मी योजना के तहत एक करोड़ से अधिक घरों के महिला मुखिया के खाते में 2-2 हजार रुपये प्रतिमाह दी जाएगी। यह योजना मई विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने लोगों से वादा किया था। कांग्रेस की चुनाव पूर्व पांच चुनावी गारंटी में से यह एक है।

इससे पहले क मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने अपने गृह जिले मैसूर में पत्रकारों से बात करते हुए कहा था कि कम से कम 1.1 करोड़ परिवारों की महिला प्रमुखों (Gruha Lakshmi Yojana) को हर महीने 2,000 रुपये दिए जाएंगे। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में ‘गृह लक्ष्मी’ कार्यक्रम के लिए 17,500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

यह भी पढ़ें:- 4 नर्सिंग होम पर लगा 20-20 हजार रुपए का जुर्माना, कलेक्टर ने दिए बंद करने के आदेश

मुख्यमंत्री ने कहा था कि विपक्षी दल आरोप लगा रहे हैं कि सरकार गारंटी को लागू नहीं कर पाएगी और इससे वित्तीय दिवालियापन आ जाएगा। लेकिन हम उन्हें सफलतापूर्वक लागू कर रहे हैं। सिद्धरमैया ने सोमवार को कहा था कि इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत के मौके पर आयोजित होने वाले सार्वजनिक कार्यक्रम में करीब एक लाख लोग जुटेंगे।

Related Articles

Back to top button