भूटान के राजा ने PM मोदी और राष्ट्रपति से की मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

King of Bhutan: भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों लीडर्स के बीच आर्थिक सहयोग समेत कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा हुई। इससे पहले वांगचुक NSA अजीत डोभाल से भी मिले थे। उन्होंने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी थी।  भूटान किंग ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात की। साथ ही कई मुद्दों पर चर्चा की। 

यह भी पढ़ें:- PCCF ने क्षेत्र में आकस्मिक निरीक्षण कर वन विभाग के कार्यों का लिया जायजा, बलौदाबाजार कृष्णकुंज को बताया विभाग के लिए मिशाल

बता दें कि भूटान के राजा वांगचुक का दौरा उस समय हो रहा है जब पिछले हफ्ते ही भूटान के PM ने डोकलाम को तीन देशों का विवाद बताया था। इससे पहले सोमवार को तीन दिन के दौरे पर भारत पहुंचे भूटानी राजा जिग्मे वांगचुक ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी। जयशंकर ने कहा था कि वांगचुक का दौरा दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करेगा। (King of Bhutan)

जानकारी के मुताबिक किंग वांगचुक के साथ भूटान के विदेश व्यापार मंत्री टैंडी दोरजी और शाही सरकार के कई वरिष्ठ मंत्री भी भारत आए हैं। भारत दौरे पर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार पर बातचीत होगी। दरअसल, एक इंटरव्यू में भूटान के प्रधानमंत्री थेरिंग ने कहा था कि डोकलाम मसले का हल सिर्फ भूटान नहीं निकाल सकता। इस मामले से तीन देश जुड़े हैं। इस मामले में किसी भी देश को छोटा नहीं माना जा सकता। सब बराबर के हिस्सेदार हैं। (King of Bhutan)

इधर, भूटान के छात्रों से संबंधित एक सवाल पर विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि हमारे सहयोगी पड़ोसी देशों के छात्रों के लिए भारतीय शिक्षा प्रणाली में अवसर और उपलब्धता की शर्तों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार राष्ट्रहित से संबंधित सभी मुद्दों और स्थितियों पर बारिकी से नजर बनाए हुए हैं। इनकी सुरक्षा के लिए हम हर जरूरी कदम उठाएंगे। भारत और भूटान सुरक्षा हित समेत सभी साझा हितों के लिए एक साथ मिलकर काम करते रहेंगे। (King of Bhutan)

Related Articles

Back to top button