देश में फिर तेजी से बढ़ रहा कोरोना, राजस्थान के CM गहलोत और वसुंधरा राजे संक्रमित

Gehlot Corona Positive: भारत में कोरोना के नए मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। देश में 24 घंटे के अंदर कोरोना के 3 हजार 38 नए मरीजों की पहचान हुई है। इस दौरान 2 हजार 69 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। हालांकि 9 मरीजों की मौत भी हुई है। आपको बता दें कि पिछले एक महीने में नए केस में 9 गुना बढ़ोतरी हुई है। 3 मार्च को 334 नए केस सामने आए थे। जबकि 29 मार्च के बाद से रोजाना 3 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- भूटान के राजा ने PM मोदी और राष्ट्रपति से की मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

नए मरीजों में बढ़ोतरी के चलते एक महीने में एक्टिव केसों में भी साढ़े 7 गुना बढ़ोतरी हुई है। 3 मार्च को एक्टिव मरीजों की संख्या 2 हजार 686 थी, जो सोमवार को बढ़कर 21 हजार 179 हो गई है। ये संख्या अक्टूबर के बाद सबसे ज्यादा है। इससे पहले 23 अक्टूबर को एक्टिव केस 20 हजार 601 थे। इधर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे समेत पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा की भी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मध्यप्रदेश के राजगढ़ सांसद रोडमल नागर भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। (Gehlot Corona Positive)

वहीं छत्तीसगढ़ में धमतरी जिले के गर्ल्स हॉस्टल में 19 छात्राएं संक्रमित पाई गई हैं। सभी को क्वारंटाइन किया गया है। इन छात्राओं के संपर्क में आने वाली दूसरे छात्रों की भी जांच की जा रही है। ये सभी छात्राएं शासकीय प्री मैट्रिक अनुसूचित जनजाति कन्या छात्रावास नगरी में रहती हैं। सर्दी-खांसी की शिकायत होने पर छात्राओं को जांच के लिए नगरी अस्पताल लाया गया था, जहां जांच के बाद उनमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। परेशानी की बात ये है कि इन छात्राओं के संपर्क में आई 30 छात्राएं घर लौट गई हैं।  (Gehlot Corona Positive) 

बता दें कि 22 फरवरी को देश में सिर्फ 2 हजार एक्टिव केस थे, जो 2 अप्रैल को 20 हजार से ज्यादा हो गए हैं। यानी सिर्फ 40 दिन में कोरोना के एक्टिव केस में 900% का इजाफा हो गया है। देश में सोमवार को मिले 3038 नए केस में से 2054 सिर्फ 5 राज्यों में मिले हैं। इनमें केरल सबसे आगे हैं, जहां 964 केस मिले हैं। इसके बाद हिमाचल प्रदेश में 318, दिल्ली में 293, महाराष्ट्र में 248 और गुजरात में 231 केस शामिल हैं। (Gehlot Corona Positive)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक देश में कोविड के नए मामलों में बढ़ोतरी के लिए कोरोना के नए वैरिएंट XBB 1.16 जिम्मेवार हैं। दिल्ली के एक सीनियर डॉक्टर ने कहा कि कोरोना का ये जो स्ट्रेन आया है, उसने ज्यादा गंभीर रूप धारण नहीं किया है। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन लोगों में हल्के लक्षण देखे गए हैं। ज्यादातर लोग घर में ही दवाई लेकर ठीक हो रहे हैं। घबराने की कोई बात नहीं है। WHO के अनुसार कोरोना के मामले सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में बढ़ रहे हैं। WHO के मुताबिक दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में नए मामलों में अचानक बढ़ोतरी देखी गई है, जिसके लिए नए वैरिएंट जिम्मेदार है।  (Gehlot Corona Positive) 

Related Articles

Back to top button