कोरोना अब ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं, WHO ने किया ऐलान

WHO on Corona Virus: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानी WHO ने कोरोना को लेकर बड़ी राहत दी है। WHO ने कहा कि- कोरोना वायरस अब पब्लिक ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं रह गया। इसको लेकर इमरजेंसी कमेटी की 15वीं मीटिंग में फैसला लिया गया। WHO के डॉयरेक्टर जनरल डॉक्टर टेड्रोस ने कहा कि इमरजेंसी कमेटी की 15वीं बार बैठक हुई। इसमें मुझसे कहा गया है कि मैं दुनिया में कोविड-19 के वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी के दायरे से बाहर होने का ऐलान कर दूं। मैंने उनकी सलाह मान ली है। 

यह भी पढ़ें:- शरद ने वापस लिया इस्तीफा, पवार ही बने रहेंगे NCP अध्यक्ष

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल समाप्त हो गया है। हालांकि इसका मतलब ये नहीं है कि वैश्विक स्वास्थ्य खतरे के रूप में कोविड-19 खत्म हो गया है। बता दें कि WHO ने 30 जनवरी 2020 को कोविड को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया था। हालांकि WHO ने साफ किया है कोरोना अभी भी ग्लोबल हेल्थ थ्रेट बना हुआ है। WHO के मुताबिक जब कोरोना को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया गया था तो चीन में 100 से कम कोरोना केस आए थे और किसी की मौत नहीं हुई थी, लेकिन तीन साल बाद जान जाने का आंकड़ा बढ़कर 70 लाख पहुंच गया, जो कि रिपोर्ट हुआ है। (WHO on Corona Virus)

WHO ने कहा कि हमें लगता है कि कोरोना में करीब 2 करोड़ लोगों की जान गई हो। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि कोरोना को पब्लिक ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी को हटाने का फैसला पिछले एक साल में हुए कोविड के केस में गिरावट को देखते हुए लिया है। स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि कोविड का इतना बड़ा असर हुआ कि स्कूल से लेकर ऑफिस तक बंद रहे। कई लोग इस दौरान तनाव और चिंता से गुजरे। इसने विश्व की अर्थव्यवस्था को भी नष्ट कर दिया। (WHO on Corona Virus)

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉक्टर टेड्रोस ने कहा कि कोरोना को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल से हटाने का मतलब ये नहीं है कि कोविड खत्म हो गया है। पिछले हफ्ते ही कोविड हर तीन मिनट में एक की जान ले रहा था। अभी भी नए वैरिएंट आ रहे हैं। ऐसे में सर्तक रहने की जरूरत है। भारत में भी कोरोना की रफ्तार धीरे-धीरे कम हो रही है। शुक्रवार को कोरोना के नए मामलों में भारी गिरावट देखी गई है। 24 घंटे में सिर्फ 3611 नए केस दर्ज किए गए। देश में एक्टिव केस में भी गिरावट देखी गई है। फिलहाल भारत में कोरोना के 33 हजार 232 एक्टिव केस हैं। (WHO on Corona Virus)

Back to top button