Trending

LIC IPO Launch: सबसे बड़े IPO का इंतजार खत्म, सब्सक्रिप्शन के लिए खुला, नौ मई तक लगा सकेंगे बोली

LIC IPO Launch: सबसे बड़े IPO का अब इंतजार का वक्त खत्म हो गया है, आज से रिटेल निवेशक देश के सबसे बड़े LIC आईपीओ में अप्लाई कर पाएंगे। एलआईसी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। अब नौ मई तक निवेशक इसके लिए बोली लगा सकते हैं। गौरतलब है कि ये आईपीओ नौ मई शाम पांच बजे तक खुला रहेगा। एलआईसी आईपीओ खुलने के साथ ही इसपर निवेशक टूट पड़े हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि खुलने के महज दस मिनट के भीतर ही 17 लाख शेयरों के लिए बोली लगाई गई। इस आईपीओ का आकार 21 हजार करोड़ रुपये है, जो इसे अब तक सबसे बड़ा आईपीओ बनाता है। बता दें कि इस आईपीओ का प्राइस बैंड 902-949 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया गया है। विशेषज्ञों का कहना है लंबी अवधि के लिए इसमें निवेश फायदे का सौदा साबित हो सकता है। शेयर बाजार में इसकी लिस्टिंग 17 मई को होगी।

यह भी पढ़ें : Borebasi News Update: गर्मी के मौसम में गुणकारी है ‘बोरे बासी’, पढ़ें यह ख़बर

एक्सपर्ट के मुताबिक आईपीओ आकर्षक लग रहा है क्योंकि इसमें लगभग 30 करोड़ पॉलिसीधारक और 13 लाख एजेंट हैं, जो कुल एजेंट नेटवर्क का 55 प्रतिशत हिस्सा है। इसने वित्त वर्ष 2020 में 5.7 ट्रिलियन रुपये से अधिक की प्रीमियम आय दर्ज की है। इसके अलावा भारतीय जीवन बीमा निगम भारत सरकार के पूर्ण स्वामित्व और नियंत्रण में है। कंपनी के सूचीबद्ध होने के बाद एक स्वस्थ लाभांश की उम्मीद की जा सकती है।

आम लोगों के लिए क्या है आईपीओ में
LIC के आईपीओ में बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों के लोगों की भी जबरदस्त दिलचस्पी देखने को मिल रही है। ऐसे में इसको हिट कराने के लिए सरकार ने आईपीओ में कई तरह की छूट की पेशकश भी की है. LIC पॉलिसी धारक (Policyholder) को आईपीओ में 10 फीसदी का आरक्षण मिलेगा. साथ ही पॉलिसी धारकों के लिए IPO में प्रति शेयर 60 रुपये की छूट होगी. जबकि LIC के कर्मचारियों (LIC Employee) को इस IPO में अप्लाई करने पर 45 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट मिलेगा.

निवेश के लिए डीमेट खाता जरुरी
सेबी नियमों के मुताबिक किसी भी कंपनी के इक्विटी शेयर केवल डीमैट रूप में ही जारी होते हैं। इसलिए कोई भी, चाहे पॉलिसी होल्डर्स हो या रिटेल निवेशक, उसके पास एक डीमैट खाता होना जरूरी है।

गौरतलब है कि एलआईसी का आईपीओ आज खुलकर 9 मई को शाम 5 बजे बंद हो जाएगा। एलआईसी के शेयर का मूल्य दायरा 902-949 रुपये तय किया गया है। इसमें मौजूदा पॉलिसीधारकों और एलआईसी के कर्मचारियों के लिए कुछ शेयर आरक्षित रखे गए हैं। खुदरा निवेशकों और पात्र कर्मचारियों को 45 रुपये प्रति शेयर और पॉलिसीधारकों को 60 रुपये प्रति शेयर की छूट दी जाएगी। एलआईसी के शेयर 17 मई को बाजार में सूचीबद्ध होंगे, जबकि आईपीओ अलॉटमेंट की जानकारी 12 मई तक मिलेगी। (LIC IPO Launch)

Related Articles

Back to top button