Trending

License Process: अब छत्तीसगढ़ में जारी होंगे पॉलीकार्बोनेट आधारित ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीयन प्रमाण पत्र 

License Process: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में प्रदेश के परिवहन विभाग द्वारा प्रदान की जा रही सुविधा ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार‘ को और सुढ़ृड़ और सशक्त बनाने की तैयारी है। इस दिशा में अब प्रदेश में जारी होने वाले सभी ‘ड्राइविंग लाइसेंस’ और ‘पंजीयन प्रमाण पत्र’ पॉलीकार्बोनेट आधारित कार्ड पर और  QR कोड युक्त होंगे । भारत सरकार के भूतल M.C.T.परिवहन विभाग (MoRTH) द्वारा साल 2019 में जारी अध्यादेश के अनुपालन में एकीकृत ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीयन प्रमाण पत्र जारी किया जाना है, जिसके अंतर्गत परिवहन विभाग छत्तीसगढ़ ने हाल ही में निविदा प्रक्रिया संपन्न की गई है।

यह भी पढ़ें : Uniform Civil Code: समान नागरिक संहिता लाने की तैयारी में मोदी सरकार, राज्यों को दी हरी झंडी!

यह योजना 17 मई 2022 से प्रादेशिक स्तर पर प्रारंभ की गई है। ड्राइविंग लाइसेंस M.C.T. पंजीयन प्रमाण पत्र के प्रिंटिंग का कार्य “केंद्रीकृत कार्ड प्रिंटिंग M.C.T. डिस्पैच यूनिट” पंडरी रायपुर में किया जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार की संकल्पित योजना के अंतर्गत भारतीय डाक के माध्यम से आवदेकों के घर पर प्रेषित किये जाएंगे। इस नवीन व्यवस्था के अंतर्गत QR कोड वाले पॉलीकार्बोनेट ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीयन प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। पॉलीकार्बोनेट कार्ड उच्च गुणवत्ता (License Process) और लंबे समय तक चलने वाले होते हैं, जिस पर लेजर के माध्यम से प्रिंटिंग की जाती है। यह कार्ड सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय नई दिल्ली (MoRTH) के द्वारा तय मानकों को पूर्ण करते हुए जारी किए जाएंगे।

 

नए प्रारूप के QR कोड वाले पॉलीकार्बोनेट ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीयन प्रमाण पत्र के प्रिंटिंग का कार्य M.C.T कार्ड्स एंड टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड” द्वारा कार्य किया जाएगा। यह कंपनी मनिपाल कर्नाटका की IT कंपनी है, जो की इस क्षेत्र में अग्रणी है। इसी प्रकार के कार्य अन्य राज्यों में करती आ रही है। परिवहन मंत्री मोहम्मद  अकबर द्वारा ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार‘ के सुव्यवस्थित संचालन के लिए निरंतर निगरानी (License Process) रखी जा रही है। परिवहन विभाग द्वारा संचालित ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार‘ योजना लोगों की सुविधा के लिए अतिमहत्वपूर्ण योजना है।

परिवहन विभाग से संबंधित जनसुविधाएं इतनी सहजता से घर बैठे मिलने से लोगों को अब बार-बार परिवहन विभाग के चक्कर लगाने की आवश्कयता नहीं पड़ती। इसके चलते आवेदकों के समय और धन की बचत होगी। साल 2019 में जारी अध्यादेश के अनुपालन में एकीकृत ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीयन प्रमाण पत्र जारी (License Process) किया जाना है, जिसके अंतर्गत परिवहन विभाग छत्तीसगढ़ ने हाल ही में निविदा प्रक्रिया संपन्न की गई है। यह योजना 17 मई 2022 से प्रादेशिक स्तर पर प्रारंभ की गई है। ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीयन प्रमाण पत्र के प्रिंटिंग का कार्य ‘केंद्रीकृत कार्ड प्रिंटिंग और डिस्पैच यूनिट’ पंडरी रायपुर में किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ सरकार की संकल्पित योजना के अंतर्गत भारतीय डाक के माध्यम से आवदेकों के घर पर प्रेषित किए जाएंगे। इस नवीन व्यवस्था के अंतर्गत QR कोड वाले पॉलीकार्बोनेट ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीयन प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। पॉलीकार्बोनेट कार्ड उच्च गुणवत्ता और लंबे समय तक चलने वाले होते हैं जिस पर लेजर के माध्यम से (License Process) प्रिंटिंग की जाती है। यह कार्ड सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय नई दिल्ली (MoRTH) के द्वारा तय मानकों को पूर्ण करते हुए जारी किए जाएंगे। नए प्रारूप के QR कोड वाले पॉलीकार्बोनेट ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीयन प्रमाण पत्र के प्रिंटिंग का कार्य M.C.T. कार्ड्स एंड टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कार्य किया जाएगा।

यह कंपनी मनिपाल कर्नाटका की आई.टी. कंपनी है जो की इस क्षेत्र में अग्रणी है। इसी प्रकार के कार्य अन्य राज्यों में करती आ रही है। परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर द्वारा ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार‘ के सुव्यवस्थित संचालन के लिए निरंतर निगरानी रखी जा रही है। परिवहन विभाग द्वारा संचालित ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार‘ योजना लोगों की सुविधा के लिए अतिमहत्वपूर्ण योजना है। परिवहन विभाग से संबंधित जनसुविधाएं इतनी सहजता से घर बैठे मिलने से लोगों को अब बार-बार परिवहन विभाग के चक्कर लगाने की आवश्कयता नहीं पड़ती। इसके चलते आवेदकों के समय और धन की बचत होगी।

Related Articles

Back to top button