अब पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए नहीं लगाना पड़ेगा थाने का चक्कर, शुरू हुई M-Passport की सुविधा, जानें कैसे लें इसका लाभ

M Passport : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर रेंज में पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालों को अब पुलिस वेरिफिकेशन के लिए थानों का चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। रेंज के सभी थानों में अब एम- पासपोर्ट की सुविधा मिलेगी। आईजी ने रेंज के सभी थानों में एम-पासपोर्ट की सुविधा शुरू करने के निर्देश दिए। यही नहीं ऑनलाइन और ऑफलाइन मिले आवेदन का सत्यापन भी थानों को 15 दिनों के भीतर अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा।

यह भी पढ़ें : 5 फरवरी से राजिम माघी पुन्नी मेला का आयोजन, रोजाना छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध कलाकारों की होगी शानदार प्रस्तुति

M Passport : सभी थानों में मिलेगी ये सुविधा

पासपोर्ट बनवाने के दौरान पुलिस वेरिफिकेशन में लोगों को होने वाली परेशानी और जटिलता को देखते हुए प्रक्रिया को सरल करने और लोगों इसका लाभ देने की कवायद की जा रही है। इसी कड़ी में बिलासपुर रेंज में एम- पासपोर्ट की सुविधा को सरलीकृत करने बड़ा निर्णय लिया गया। पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालों को अब पुलिस वेरिफिकेशन के लिए थानों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। रेंज के सभी थानों में अब एम- पासपोर्ट की सुविधा मिलेगी। आईजी ने रेंज के सभी थानों में एम- पासपोर्ट की सुविधा शुरू करने के निर्देश दिए।

M Passport : 15 दिनों में हो जाएगा पासपोर्ट वेरिफिकेशन

पहले रेंज के तीन जिलों कोरबा, बिलासपुर और रायगढ़ के केवल 9 थानों में ही एम पासपोर्ट की सुविधा मिल रही थी। इस निर्देश के साथ ही रेंज के सभी 6 जिलों के थानों में एम पासपोर्ट की सुविधा उपलब्ध रहेगी। पहले चरण में बिलासपुर जिले के सभी थानों से एम- पासपोर्ट की सुविधा शुरू की जा रही है। इसके लिए थानावार कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर काम शुरू करने निर्देशित किया गया। यही नहीं ऑनलाइन और ऑफलाइन मिले आवेदन का सत्यापन भी थानों को 15 दिनों के भीतर अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा। विशेष तौर पर तय समयावधि में पासपोर्ट वेरिफिकेशन का कार्य करने कहा गया।

यह भी पढ़ें : कोलिहा-सरवाडीह के ग्रामीणों ने ग्रहण की बजरंगदल की सदस्यता, जिला अध्यक्ष अभिषेक मिकी तिवारी रहे मौजूद

नहीं लगाना होगा बार-बार थाने का चक्कर

बिलासपुर रेंज आईजी बद्री नारायण मीणा ने बताया कि इस पहल के जरिए रेंज पुलिस का प्रयास पासपोर्ट के लिये पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को सरल बनाना है। ताकि तय समयावधि में बिना किसी जटिलता और बार-बार थानों के चक्कर लगाए बिना आसानी से लोगों का पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन हो सके और उन्हे पासपोर्ट की सुविधा का लाभ मिल सके।

Related Articles

Back to top button