अयोध्या में 22 जनवरी को विराजेंगे रामलला, प्राण प्रतिष्ठा समारोह में PM नरेंद्र मोदी होंगे शामिल

Ayodhya Ram Mandir: रामभक्तों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। दरअसल, अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में रामलला विराजेंगे। 15 जनवरी से मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस कार्यक्रम के लिए न्योता दिया जा चुका है। जानकारी के मुताबिक समारोह के अंतिम दिन यानी 22 जनवरी को PM मोदी की मौजूदगी में राम मंदिर में रामलला को विराजमान किया जाएगा। 9 सितंबर को राम मंदिर से जुड़ी भवन निर्माण समिति की दूसरे दिन बैठक में इन सभी बातों पर चर्चा हुई। इस बैठक में विहिप अध्यक्ष आलोक कुमार, उपाध्यक्ष जीवेश्वर मिश्रा और राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय शामिल हुए।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में बनेगा योगासन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, दो हजार से ज्यादा योग साधकों ने किया पूर्वाभ्यास

भवन निर्माण समिति की दूसरी बैठक LNT ऑफिस में हुई, जिसकी अध्यक्षता  भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र की। इसमें रामसेवकपुरम में बन रही मूर्तियों और मंदिर के ग्राउंड फ्लोर को फाइनल टच देने पर चर्चा की गई। इसके अलावा मंदिर से जुड़े सभी निर्माण कार्यों को दिसंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए गए। निर्माण से जुड़े अधिकारियों की ओर से बताया गया कि इस समय मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का फर्श बनाने का काम चल रहा है। यहां खंभों पर देव प्रतिमाओं को उकेरा जा रहा है। मंदिर के फर्स्ट फ्लोर में लगने वाले सभी 14 दरवाजे बनकर तैयार हो गए हैं। (Ayodhya Ram Mandir)

बता दें कि ये काम हैदराबाद के कारीगर कर रहे हैं। जबकि दरवाजे की लकड़ी महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले से खासतौर पर मंगाई गई है। खंभों पर नक्काशी को फाइनल टच दिया जा रहा है। निर्माण कार्यों में तेजी लाने की भी बात कही गई। इस समारोह में प्रधानमंत्री मोदी के आगमन के पहले की तैयारियों पर भी मंथन किया गया। तुलसी पीठाधीश्वर जगदगुरु रामानंदाचार्य स्वामी रामभद्राचार्य का जन्मदिन अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जाएगा। ये कार्यक्रम 14 से 22 जनवरी तक चलेगा। इसके लिए PM मोदी को प्रमुख रूप से आमंत्रित किया गया है। रामभद्राचार्य के उत्तराधिकारी आचार्य रामचंद्र दास के मुताबिक समारोह में PM नरेंद्र मोदी निश्चित रूप से शामिल होंंगे। इसके बाद प्राण प्रतिष्ठा समारोह और अमृत महोत्सव एक ही दिन 22 जनवरी 2024 को होने की बात कही जा रही है। वहीं तारीख सामने आने के बाद भक्तों में खुशी की लहर हैं। (Ayodhya Ram Mandir)

Related Articles

Back to top button