महासमुंद के स्वामी आत्मानंद आदर्श महाविद्यालय में प्रवेश शुरू

Mahasamund Atmanand College: स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय महासमुंद में स्नातक प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश शुरू हो गया है। यह महाविद्यालय रविशंकर विश्वविद्यालय के पोर्टल में सरल क्रमांक संख्या 938 पर दर्ज है। सत्र 2023-24 के लिए बी.ए., बी.एस.सी. (गणित) एवं कम्प्यूटर साईंस, बी.कॉम कम्प्यूटर प्रथम वर्ष में प्रवेश के इच्छुक छात्र-छात्राएं प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रीता पांडेय ने बताया कि इस महाविद्यालय में प्रवेश के लिए 4 जुलाई से रविशंकर विश्वविद्यालय के वेबसाइट पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें:- लेक्चरर के पदों के लिए जल्द होगी ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया

महाविद्यालय द्वारा विषयवार प्रथम मेरिट सूची 8 जुलाई को निकाली जाएगी। मेरिट सूची, प्रवेश संबंधित कार्य फिलहाल शासकीय महाप्रभु वल्लभाचार्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय मचेवा स्थित कार्यालय में सुबह 10:30 बजे से शाम 5ः30 बजे तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस सत्र बीए में अंग्रेजी साहित्य, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र और बीएससी गणित समूह, बीएससी कंप्यूटर साइंस समेत बीकॉम कंप्यूटर एप्लीकेशन जैसे 4 पाठ्यक्रम प्रारंभ किए जाएंगे। इस साल कुल 240 सीट स्वीकृत किए गए हैं, जिसमें बी.ए. (कला संकाय) में 90 सीट, बी.एस.सी (गणित) में 60, बीएससी कंप्यूटर साइंस में 60 और बीकॉम कंप्यूटर एप्लीकेशन में 60 सीट शामिल है। (Mahasamund Atmanand College)

बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल से प्रदेश सरकार ने निजी और स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों से कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम से ही उच्च शिक्षा निरंतर रखने की सुविधा प्रदान करने की दृष्टि से प्रदेश के चार चयनित महाविद्यालयों में इस सत्र से अंग्रेजी माध्यम से शिक्षण प्रारंभ करने का निर्णय लिया है, जिसमें से एक महासमुंद जिला शामिल है। (Mahasamund Atmanand College)

रायगढ़ के स्वामी आत्मानंद कॉलेज में प्रवेश शुरू

उच्च शिक्षा में गुणवत्ता और वर्तमान प्रतिस्पर्धा के दौर में विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य के लिए अब स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मीडियम मॉडल कालेज की जिले में शुरुआत की गई है। कॉलेज में आर्टस, कार्मस और साईंस संकाय में विद्यार्थी एडमिशन के लिए 8 जुलाई 2023 तक वेबसाइट https://snpv.ac.in  में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रायगढ़ जिले का यह पहला कॉलेज पुराना लाइवलीहुड कॉलेज पंचायत ट्रेनिंग सेंटर परिसर, टीवी टॉवर रोड रायगढ़ में संचालित होगी। (Mahasamund Atmanand College)

Related Articles

Back to top button