कैरेबियाई देश हैती में आया भयानक भूकंप, 300 की मौत 1800 से ज्यादा घायल

Whatsaap Strip

न्यूज़ डेस्क।

कैरेबियाई देश हैती में शनिवार को 7.2 की तीव्रता से जोरदार भूकंप आया। इसके कारण करीब 304 लोगों की मौत हो गई और करीब 1800 से अधिक लोग घायल हो गए। इस दुखद घटना पर प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने भूकंप से भारी नुकसान बताते हुए 1 माह के लिए आपातकाल की घोषणा की है।

लग्जरी कार और आलू से भरे ट्रक में की जा रही थी तस्करी, 2 करोड़ का गांजा बरामद

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप का केंद्र राजधानी पोर्ट-आ-प्रिंस से लगभग 150 किमी पश्चिम में पेटिट ट्रौ डी निप्प्स शहर से 8 किमी दूर 10 किमी की गहराई पर था। भूकंप का झटका इतना तेज था कि लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए और इस दौरान कई मकान मलबे में तब्दील हो गए।

कोरोना की दूसरी लहर के बाद बढ़ा टूरिज्म सेक्टर, छत्तीसगढ़ की पहली पसंद बने ये स्पॉट

भूकंप से मची भारी तबाही

जानकारी के अनुसार हैती में शनिवार को आए भूकंप से भारी तबाही हुई है। अमेरिका भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केंद्र यहां से उत्तर पूर्व में 12 किलोमीटर दूर संत लुइस सूड में था ।हेती के नागरिक सुरक्षा निदेशक जेरी चांडलर ने भी भूकंप में 300 से ज्यादा लोगों की मौत बताई है। फिलहाल खोज और बचाव टीम का काम जारी है।

हवाई सफर करने वाले यात्रियों को बड़ा झटका, कोरोना के बाद चौथी बार बढ़ा किराया

बताया जाता है कि कैरेबियाई देश में अक्सर भूकंप और चक्रवाती तूफान तबाही मचाते हैं। 2018 में भी यहां 5.9 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 1 दर्जन से अधिक लोगों की जान गई थी। इसके पहले 2010 में भी भारी तबाही हुई थी। जिसमें करीब 3 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई थी।

Related Articles