School Bus Checking: यातायात पुलिस और RTO ने की स्कूल बसों की जांच, ड्राइवर-कंडक्टर को दी गई समझाइश

School Bus Checking: गरियाबंद यातायात पुलिस और RTO ने मिलकर पुलिस ग्राउंड में स्कूली बसों की जांच की। इस दौरान जिले के सभी स्कूलों में संचालित बसों को बुलाया गया। जांच के लिए खुद गरियाबंद RTO अधिकारी मृत्युंजय पटेल और ट्रैफिक प्रभारी अजय सिंग अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ पहुंचे। इस दौरान अनुभवी डॉक्टरों की टीम के द्वारा बसों के चालक और परिचालकों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। रविवार को स्कूल बसों को फिटनेस और अन्य जांच के लिए पुलिस ग्राउंड बुलाया गया था। गरियाबंद RTO  अधिकारी मृत्युंजय पटेल ने बताया कि जांच शिविर के दौरान सबसे पहले वाहनों का रजिस्ट्रेशन चेक किया गया। इसके बाद परमिट, फिटनेश, बीमा, पीयूसी, रोड टैक्स, वाहन चालक का लाइसेंस समेत अन्य दस्तावेजों की जांच की गई। इसके बाद वाहनो का मैकनिकल फिटनेश जांच किया गया। जिसमें उनके हेड लाइट, ब्रेक लाइट, पार्किग लाइट, इन्डिकेटर लाइट, बैक लाइट, मीटर, स्टेरिंग की स्थिति, टायर की स्थिति, क्लच, ऐक्सीलेटर, सीट की स्थिति, हॉर्न की स्थिति, वॉयपर और वाहन में आगे पीछे रिफ्लेक्टर लगा है कि नहीं चेक किया गया।

यह भी पढ़ें:- Sawan Somwar: सावन का पहला सोमवार आज, इस तरह करें भगवान शिव की आराधना

चेकिंग के दौरान सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुरूप वाहन में जीपीएस,, स्पीड गर्वनर, प्रेर्शर हॉर्न, आपातकालीन खिड़की, स्कूल का नाम, टेलीफोन नंबर, चालक का मोबाइल नंबर, फर्स्ट ऐड बॉक्स, अग्नि शमन यंत्र, स्कूल बस के आगे पीछे स्कूल बस लिखा है की नहीं ये सारी चीजें चेक की गई। यातायात प्रभारी अजय सिंग ने जानकारी देते हुए बताया कि निरंतर बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं में कई लोग अपनी जान गवा रहे हैं, जिसके प्रमुख कारण है जानकारी के अभाव के साथ ही दुपहिया वाहनों पर तीन सवारी, बेतरतीब खड़ी वाहनें, वाहनों की तेज रफ्तार और शराब पीकर नियमों का उल्लंघन करते हुए मनमानी वाहनों को चलाना। इन सबसे निपटने के लिए यातायात पुलिस निरंतर प्रतिबद्ध है और लगातार कार्रवाई भी की जा रही है। (School Bus Checking)

 

इसी कड़ी में यातायात पुलिस और आरटीओ विभाग ने स्कूल बसों के फिटनेस की जांच की है, जिससे की आगामी दिनों में कोई अवांछित घटनाएं न हो सके। इसके लिए यातायात पुलिस और RTO विभाग ने ड्राइवर-कंडक्टर और बस संचालकों को जरूरी समझाइश भी दी। साथ ही मेडिकल टीम और डॉक्टरों से ड्राइवरों के BP शुगर और नेत्रों का भी परीक्षण किया जा रहा है और दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। निरीक्षण के दौरान RTO मृत्युंजय पटेल यातायात प्रभारी,अजय सिंग, डॉक्टर-तनमय साहू, धर्मेंद्र ठाकुर, बीरेन्द्र पटेल, आंनद कुमार और गज्जू ठाकुर उपस्थित रहे। (School Bus Checking)

Related Articles

Back to top button