सोनिया और राहुल गांधी की मौजूदगी में मल्लिकार्जुन खरगे ने संभाला AICC के अध्यक्ष का कार्यभार

Mallikarjun Kharge : मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने जीत के बाद सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पार्टी के तमाम बड़े नेताओं की मौजूदगी में अपना पदभार संभाल लिया है। अध्यक्ष पद संभालने के बाद मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने पहली बार बतौर कांग्रेस अध्यक्ष नेताओं को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने इस पद तक पहुंचाने के लिए अपनी पार्टी को धन्यवाद दिया और कहा कि सोनिया गांधी के ब्लूप्रिंट को ही आगे बढ़ाने का काम किया जाएगा। करीब दो दशक के बाद पहली बार गैर गांधी परिवार से कोई राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है। इससे पहले सीताराम केसरी गैर गांधी अध्यक्ष रहे।

यह भी पढ़ें : Cyclone Sitrang : बांग्लादेश में तबाही मचाने के बाद भारत पहुंचा सितरंग, 4 राज्यों में रेड अलर्ट जारी

बतौर अध्यक्ष Mallikarjun Kharge का पहला संबोधन

बतौर अध्यक्ष अपने पहले संबोधन में खरगे ने कहा कि “ये मेरे लिए भावुक छण है। एक सामान्य कार्यकर्ता, मजदूर के बेटे को कांग्रेस अध्यक्ष चुनकर सम्मान देने के लिए आप सबका आभार…ब्लॉक अध्यक्ष से शुरू हुई यात्रा को आपने इस मुकाम पर पहुंचाया है। अंबेडकर के बनाए संविधान की रक्षा करना हम सबका कर्तव्य है।”

Mallikarjun Kharge : राहुल गांधी की तारीफ

मल्लिकार्जुन खरगे ने अपने आगे के संबोधन में कहा कि मतदाता हमसे रूठ गए हैं। उन्हें मनाने की जरूरत है। इतना ही नहीं खरगे ने भारत जोड़ो यात्रा के लिए राहुल गांधी की तारीफ भी की। उन्होंने राहुल से कहा कि मुझे आपका साथ चाहिए। खरगे ने उदयपुर शिविर के हवाले से संगठन में युवाओं को आगे बढ़ाने और 50% पद युवाओं को देने की बात की। उन्होंने कहा कि इसे लागू करवाने की हम कोशिश करेंगे।

सोनिया-राहुल ने बुके भेंट करके किया स्वागत

इससे पहले मंच पर पहुंची कांग्रेस की निवर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने मल्लिकार्जुन खरगे को बुके भेंट करके उनका स्वागत किया। इसके बाद मधुसूदन मिस्त्री ने उन्हें चुनाव जीतने का प्रमाण पत्र दिया और कहा कि कांग्रेस पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र है। हमारी पार्टी में इस बार 6 करोड़ से भी ज्यादा मेंबरशिप हुई है, ढाई करोड़ लोगों ने डिजिटल मेंबरशिप ली।

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया को पसंद नहीं आ रहा ऑस्ट्रेलिया का खाना, जानें क्यों प्रेक्टिस मैच खेलने से किया इंकार

खरगे ने पार्टी नेताओं को किया नमन

इससे पहले बुधवार सुबह मल्लिकार्जुन खरगे सबसे पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के समाधि स्थल पर पहुंचे और श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और बाबू जगजीवन राम की समाधि पर पहुंचकर भी पुष्पांजलि अर्पित की और उन्हें नमन किया।

Related Articles

Back to top button