सौगंध मुझे इस मिट्टी की, हम भारत भव्य बनाएंगे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Meri Mati Mera Desh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरी माटी मेरा देश-अमृत कलश यात्रा के समापन समारोह में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने ‘मेरा युवा भारत पोर्टल’ लॉन्च किया। साथ ही अमृत महोत्सव स्मारक और अमृत वाटिका का शिलान्यास किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर कर्तव्य पथ एक ऐतिहासिक महायज्ञ का साक्षी बन रहा है। एक तरफ जहां हम आज एक महा उत्सव का समापन कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ एक नए संकल्प का शुभारंभ भी कर रहे हैं…21वीं सदी में राष्ट्र निर्माण के लिए ‘मेरा भारत युवा’ संगठन बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाला है।

यह भी पढ़ें:- बसना विधानसभा में डॉ.सम्पत अग्रवाल ने किया जनसंपर्क, मोदी सरकार के नौ साल की गिनाईं उपलब्धियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के हर घर-आंगन से जो मिट्टी यहां पहुंची है, वो हमें कर्तव्य भाव की याद दिलाती रहेगी। ये मिट्टी हमें विकसित भारत के अपने संकल्प की सिद्धि के लिए और अधिक परिश्रम के लिए प्रेरित करेगी। देशभर से जो पौधे आए हैं, उनसे यहां एक अमृत वाटिका बनाई जा रही है। इसका शिलान्यास भी अभी यहां हुआ है। ये ‘अमृत वाटिका’ आने वाली पीढ़ियों को ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की प्रेरणा देगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “आज देश भर से जो पवित्र मिट्टी आई है वह अमृत वन में परिवर्तित होगी। यह कलश 25 साल तक हमें महान भारत की रचना की प्रेरणा देता रहेगा। (Meri Mati Mera Desh)

मेरी माटी मेरा देश-अमृत कलश यात्रा के समापन समारोह में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “जब देश के करोड़ों घरों से आई मिट्टी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमन करके तिलक किया, देश के घर-घर तक एक बड़ा संदेश उन्होंने दिया है…इस कार्यक्रम का प्रतिफल इतना विराट और विशाल होगा कि युगों-युगों तक हमारी आने वाली पीढ़ियों को देश प्रेम की प्रेरणा देता रहेगा।  मेरी माटी मेरा देश-अमृत कलश यात्रा के समापन समारोह में केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि इस अभियान में भारत के लगभग 6 लाख गांवों से और करोड़ों घरों से अमृत कलश में मिट्टी या चावल का संग्रह किया गया है। (Meri Mati Mera Desh)

Related Articles

Back to top button