Trending

Mitan Yojana : अब घर बैठे मिलेंगे ये प्रमाण पत्र, सीएम बघेल ने मितान योजना को दिखाई हरी झंडी

Mitan Yojana : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नई योजना की शुरुआत की है। मितान योजना (Mitan Yojana) को हरी झंडी दिखाते हुए सीएम बघेल ने 14 नगर निगमों में 13 प्रकार की सेवाओं की होम डिलीवरी की शुरुआत की है। इस दौरान सीएम बघेल के साथ नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिव डहरिया भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस दौरान कहा, मितान योजना के जरिए बुजुर्गों, नि:शक्तों और निरक्षरों को घर बैठे ही सरकार की कई सेवाओं का लाभ मिल जाएगा। योजना के पहले चरण में अभी 14 नगर निगमों में 13 प्रकार की सेवाएं इसके तहत उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा, इस योजना के शुरू होने से सरकारी प्रक्रिया आसान होगी।

मितान योजना के तहत 13 सेवाओं जिनमें जन्म प्रमाणपत्र, विवाह प्रमाणपत्र, निवास प्रमाणपत्र, मृत्यु प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, दस्तावेज की नकल, भूमि रिकॉर्ड आदि की प्रति, दुकान पंजीकरण, भूमि की जानकारी और दस्तावेजों में सुधार आदि को होम डिलीवरी के लिए उपलब्ध कराया गया है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करना होगा। इसकी पूरी प्रक्रिया डिजिटल होगी। इसमें कार्यालय आने की जरूरत नहीं होगी। तय समय में संबंधित प्रमाणपत्र और दस्तावेज के साथ मितान योजना के लोग दिए पते पर पहुंच जाएंगे।

इसे भी पढ़ें- Bhupesh cabinet meeting: भूपेश कैबिनेट की हुई बैठक, लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय, पढ़ें पूरी ख़बर 

Related Articles

Back to top button