मराठा आरक्षण को लेकर आंदोलन हुई हिंसक, NCP विधायक के घर पर पथराव, गाड़ियों में आगजनी

Maratha Reservation Movement: महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर जारी आंदोलन हिंसक हो गई है। आरक्षण की मांग कर रहे लोगों ने बीड के माजलगांव में NCP अजीत पवार गुट के विधायक प्रकाश सोलंके के घर और दफ्तर पर पत्थरबाजी की। सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने 24 से ज्यादा बाइक और कार में भी आग लगा दी। बता दें कि बीते दिनों NCP विधायक प्रकाश सोलंके का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह मराठा आरक्षण की मांग करने वाले नेता मनोज जारंगे के खिलाफ कुछ बोलते नजर आए थे।

विधायक के घर और दफ्तर पर हुए हमले की वजह इसी वीडियो को बताया जा रहा है। घटना के बाद इलाके में पुलिस सुरक्षा बढ़ा दी गई है। विधायक प्रकाश सोलंके ने घटना को लेकर कहा कि जब हमला हुआ तब मैं अपने घर के अंदर था। हालांकि मेरे परिवार का कोई भी सदस्य या कर्मचारी घायल नहीं हुआ है। हम सभी सुरक्षित हैं, लेकिन आग के कारण संपत्ति का भारी नुकसान हुआ है। (Maratha Reservation Movement)

बता दें कि महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर 29 अक्टूबर को एक और युवक ने आत्महत्या कर ली। मृतक की पहचान बीड जिले के परली तालुका के रहने वाले गंगाभीषण रामराव के रूप में हुई है। राज्य में 11 दिनों में 13 लोग सुसाइड कर चुके हैं। मराठा आरक्षण के समर्थन में हिंगोली के शिवसेना शिंदे गुट के सांसद हेमंत पाटिल ने इस्तीफा दे दिया है। हालांकि इस्तीफा अभी लोकसभा अध्यक्ष तक नहीं पहुंचा है, लेकिन इस्तीफे का लेटर वायरल हो रहा है। (Maratha Reservation Movement)

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि ये मुद्दा काफी पुराना है। देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री रहते मराठाओं को आरक्षण दिया था, लेकिन दुर्भाग्यवश सुप्रीम कोर्ट ने इसे रद्द कर दिया। हमने कमेटी बनाई है। जल्द रिपोर्ट आएगी। हम मराठा आरक्षण के लिए दो तरीके से काम कर रहे हैं। पहला- कुनबी प्रमाणपत्र पत्र के द्वारा और दूसरा- सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटिशन के जरिए। राजस्व मंत्री को जल्द ही कुनबी प्रमाणपत्र देने का निर्देश दिया गया है। सरकार सुप्रीम कोर्ट में यह साबित करेगी कि मराठा समाज पिछड़ा कैसे है। (Maratha Reservation Movement)

Related Articles

Back to top button