जारी हुई दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग, जानिए इसमें किस रैंक पर है इंडिया

World’s Powerful Passports 2023 : विश्व के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग जारी कर दी है। यह रैंकिंग लंदन की फर्म हेलने & पार्टनर्स ने जारी की है। साल 2023 के लिए जारी हुए इस पासपोर्ट में सबसे पावरफुल से लेकर सबसे कमजोर पासपोर्ट के बारे में जानकारी दी गई है। ग्लोबल पासपोर्ट की रैंकिंग में 199 देशों के पासपोर्ट को शामिल किया गया है। जिसपर 227 देशों में सफर किया जा सकता है। यह रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की ओर से दिए गए डाटा पर आधारित है।

यह भी पढ़ें : सिहावा विधानसभा दौरे पर सीएम बघेल ने खिसोरा में किया स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की मूर्तियों का अनावरण

पासपोर्ट किसी भी देश में जाने के लिए एकमात्र पहचान है। यह अंतरराष्ट्रीय यात्रा की अनुमति देता है। बिना पासपोर्ट के विदेशी यात्रा मुश्किल और अवैध है। आइए जानते हैं किस देश का पासपोर्ट सबसे ताकतवर है और भारत की कौन सी रैंक है।

World’s Powerful Passports 2023 : सबसे ताकतवर पासपोर्ट

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक, दुनिया का सबसे पावरफुल पासपोर्ट जापान का है। जापान के बाद इस लिस्ट में दूसरे रैंक पर सिंगापुर और साउथ कोरिया हैं। जर्मनी और स्पेन इस लिस्ट में तीसरे पायदान हैं। चौथे रैंक पर तीन देश फिनलैंड, इटली और यूरोप का एक देश लक्समबर्ग है। पांचवी रैंक पर अस्ट्रेलिया, डेनमार्क, नीदरलैंड और स्वीडेन हैं।

भारत के पासपोर्ट की रैंकिंग

ग्लोबल पासपोर्ट रैंकिंग 2023 में भारत की रैंक 85वीं है। वहीं पड़ोसी देश भूटान का पासपोर्ट 90 नंबर पर है। इसके अलावा, चीन के पासपोर्ट की रैंकिंग 66वीं है। श्रीलंका का पासपोर्ट 100वें नंबर पर और बंग्लादेश का पासपोर्ट 101 स्थान पर है। यमन की रैंक 105 और म्यांमार की रैंक 96वीं है।

यह भी पढ़ें : सिहावा विधानसभा के खिसोरा में सीएम भूपेश ने भेंट मुलाकात कार्यक्रम में हुए शामिल, किसानों से की बातचीत

World’s Powerful Passports 2023 : सबसे खराब पासपोर्ट

पाकिस्तान में आर्थिक संकट छाया हुआ है। इस बीच हेलने पासपोर्ट रैंकिंग में पाकिस्तान दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट वाला देश है। पाकिस्तान सबसे पावरफुल पासपोर्ट रैंकिंग में 106वें नंबर पर है। जबकि इससे अच्छा पासपोर्ट नेपाल की है, जो 103 पायदान पर है। पाकिस्तान के नीचे सिरिया, इराक और सबसे लास्ट अफगानिस्तान है। अफगानिस्तान की रैंकिंग 109वीं है।

Related Articles

Back to top button