PM मोदी ने देश की 11वीं वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, कांग्रेस पर साधा निशाना

MP Vande Bharat Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश की पहली और देश की 11वीं वंदे भारत ट्रेन को भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर मुध्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव समेत कई मंत्री और विधायक उपस्थित रहे। वंदे भारत ट्रेन भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली के लिए चलेगी। ये ट्रेन रानी कमलापति से रोज सुबह 5:40 बजे रवाना होगी और दोपहर 1:10 बजे दिल्ली की हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन झांसी, ग्वालियर और आगरा स्टेशन पर रुकेगी। इसके अलावा ये हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से दोपहर 2:40 बजे रवाना होकर रात 10:10 बजे वापस रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें:- 10 महीने बाद जेल से रिहा हुए कांग्रेस नेता नवजोत सिद्धू, भगवंत मान को बताया अखबारी CM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन से सबसे पहले इंदौर के बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में हुए हादसे पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि मैं इंदौर मंदिर में रामनवमी पर जो हादसा हुआ, उस पर अपना दुख व्यक्त करता हूं। इस हादसे में जो लोग असमय हमें छोड़ गए, उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं। उन परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। जो श्रद्धालु जख्मी हो गए, जिनका अस्पताल में इलाज जारी है, उनके जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। बता दें कि रामनवमी के दिन इंदौर के बेलेश्वर मंदिर में बावड़ी की छत धंसने से 36 लोगों की मौत हो गई थी। (MP Vande Bharat Train)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मध्यप्रदेश को अपनी पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिली है। इससे मध्यप्रदेश से दिल्ली का सफर और आसान हो जाएगा। रेलवे के इतिहास में कभी बहुत कम ही ऐसा हुआ होगा कि एक ही स्टेशन पर किसी प्रधानमंत्री का इतने कम समय अंतराल में दोबारा आना हुआ होगा। आधुनिक भारत में नई व्यवस्थाएं, नई सुविधाएं बन रही हैं। इस ट्रेन में यात्री के रूप में जो बच्चे जा रहे थे उन्होंने इस ट्रेन में सफर करने की अपनी उत्सुकता जाहिर की। PM मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का भारत नई सोच, नई तकनीक की बात करता है। पहले की सरकारें तुष्टीकरण में ही व्यस्त रही। वे वोट बैंक के तुष्टीकरण में जुटे हुए थे और हम देश वासियों के संतुष्टीकरण में समर्पित है। (MP Vande Bharat Train)

PM मोदी ने कहा कि ये ट्रेन प्रोफेशनल्स के लिए, नौजवानों के लिए, कारोबारियों के लिए नई-नई सुविधा लेकर के आएगी। यह आयोजन जिस आधुनिक और भव्य रानी कमलापित स्टेशन पर हो रहा है, उसका लोकार्पण करने का सौभाग्य भी आप सबने मुझे दिया था। आज मुझे यही से दिल्ली के लिए भारत के आधुनिकतम वंदे भारत ट्रेन को रवाना करने का अवसर दिया है।  इस आधुनिक भारत में नई व्यवस्थाएं बन रही हैं, नई परंपराएं बन रही हैं… आज का कार्यक्रम इसी का एक उत्तम उदाहरण है। (MP Vande Bharat Train)

PM ने कहा कि आज एक अप्रैल के इस कार्यक्रम पर हमारे कांग्रेस के मित्र यह बयान जरूर देंगे कि ये मोदी तो ‘अप्रैल फूल’ बना रहा है, लेकिन आप देखिए…एक अप्रैल को ही ये ट्रेन चल पड़ी है। यह हमारे कौशल, सामर्थ्य और हमारे आत्मविश्वास का प्रतीक है। कांग्रेस एक ही परिवार को देश का प्रथम परिवार मानती रही। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद उन्हें बना-बनाया रेलवे नेटवर्क मिला था, अगर तब की सरकारें चाहती तो बहुत तेजी से रेलवे को आधुनिक बना सकती थीं, लेकिन राजनीतिक स्वार्थ के लिए,रेलवे के विकास को ही बलि चढ़ा दिया गया। हाल तो यह था कि आजादी के दशकों बाद भी हमारे नॉर्थ-ईस्ट के राज्य रेलवे से नहीं जुड़े थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि साल 2014 में आपने जब मुझे सेवा का मौका दिया, तो मैंने तय किया कि अब ऐसा नहीं होगा, रेलवे का कायाकल्प होकर रहेगा। बीते 9 सालों में हमारा ये निरंतर प्रयास रहा है कि भारतीय रेल दुनिया का श्रेष्ठ रेल नेटवर्क कैसे बने। आज रेलवे स्टेशनों का आधुनिकरण किया जा रहा है। आज देश के 6,000 स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा दी जा रही है। देश के 900 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी लगाने का काम पूरा हो चुका है। पहले सांसद चिट्ठी लिखते थे कि ट्रेन इस स्टेशन पर रूकने की व्यवस्था हो, यहां रोकी जाए, वहां रोकी जाए…यही आता था। आज मुझे गर्व है कि जब सांसद चिट्ठी लिखते हैं और मांग करते हैं कि हमारे यहां भी ‘वंदे भारत ट्रेन’ जल्दी से जल्दी चालू हो। (MP Vande Bharat Train)

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने ये संकल्प लिया है कि- मोदी की छवि को धूमिल करके रहेंगे। पहले की सरकारें तुष्टीकरण में ही इतना व्यस्त थी कि देशवासियों के संतुष्टीकरण पर उनका ध्यान ही नहीं गया। वे वोट बैंक के तुष्टीकरण में जुटे हुए थे और हम देशवासियों के संतुष्टीकरण में समर्पित हैं। मध्यप्रेदश आज पुराने दिनों को पीछे छोड़ चुका है, अब यह निरंतर विकास की नई गाथा लिख रहा है, खेती हो या उद्योग… आज मध्यप्रदेश का सामर्थ्य, भारत के सामर्थ्य को विस्तार दे रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर भोपाल-नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन में स्कूली छात्रों और ट्रेन के कर्मचारियों के साथ बातचीत की। (MP Vande Bharat Train)

Related Articles

Back to top button