Naxal News: एंटी नक्सल ऑपरेशन के तहत 10 नक्सली गिरफ्तार, 612 IED बरामद

Naxal News: बिहार में नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इसी बीच गया जिले में एंटी नक्सल ऑपरेशन के दौरान CRPF के जवानों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। दरअसल, CRPF ने 1000 से ज्यादा IED बम और डेटोनेटर बरामद किए हैं। ये हाल के सालों में IED की सबसे बड़ी खेप मानी जा रही है। CRPF के मुताबिक नक्सलियों के गढ़ से IED की ये खेप बीते हफ्ते गया के जंगलों से बरामद की गई थी। कमांडो बटालियन फॉर रेसोलेट एक्शन यानी कोबरा कमांडोज की 205 बटालियन ने जंगल में एंटी नक्सल ऑपरेशन के दौरान विस्फोटक की ये खेप पकड़ी थी। CRPF के मुताबिक गोला बारूद की इस खेप में कुल 612 IED बरामद हुए हैं, जिनमें 65 प्रेशर IED , 446 सीरीज IED और 101 कैन IED शामिल हैं। इसके अलावा 495 डेटोनेटर बरामद हुए हैं। वहीं एक एके सीरिज की राइफल और 250 कारतूस शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:- India Flood Update: देश में बाढ़ और बारिश का कहर, अब तक 270 से ज्यादा ने गंवाई जान

बिहार पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने इस साल जनवरी से जून तक चलाए गए विशेष आपरेशन में 28 नक्सली और 137 वांछित अपराधियों को गिरफ्तार किया है। जनवरी में सर्वाधिक 12 नक्सली जबकि मार्च में सर्वाधिक 41 अपराधी पकड़े गए हैं। इसके अलावा 55 हथियार और 1890 कारतूस भी बरामद किए गए हैं, जिसमें पांच पुलिस हथियार, पांच रेगुलर हथियार और बाकी 45 देसी हथियार थे। इसके साथ ही करीब दो लाख 75 हजार से अधिक रुपये भी बरामद हुए हैं। एसटीएफ ने चार इनामी अपराधियों को पकड़ा जिनमें 50 हजार का इनामी गौरव यादव भागलपुर से, चुन्नु राय कैमूर से और शंकर यादव पटना के बुद्धा कालोनी से गिरफ्तार हुआ। इसके अलावा मुंगेर से 25 हजार का इनामी संतोष चौधरी पकड़ा गया। (Naxal News)

एसटीएफ के आपरेशन में गया के लुटुआ से पकड़े गए नक्सली अशोक सिंह भोक्ता के पास एक लोडेड इंसास राइफल, 165 चक्र गोली आदि बरामद किया गया। सर्च अभियान के दौरान एक एके-56 व एक एके-47 राइफल और लेवी के एक लाख 40 हजार रुपये भी बरामद हुए थे।  इसके अलावा जिन प्रमुख नक्सलियों की गिरफ्तारी हुई उसमें लखीसराय से पचास हजार का इनामी श्रवण साव, विपिन साव, सुनील मंडल और जमुई से बबलू संथाल शामिल है। इन पर पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में शामिल होने का आरोप है। (Naxal News)

बड़ी वारदात के फिराक में थे नक्सली

बता दें कि नक्सली स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के मौके पर किसी बड़े हमले की फिराक में रहते हैं। ऐसे में इस खेप का पकड़ा जाना CRPF के लिए एक बड़ी कामयाबी मानी जा रही है। गौरतलब है कि बिहार के गया समेत कुछ इलाके के जंगल ऐसे हैं, जहां नक्सली अभी भी सक्रिय हैं। हालांकि दावा किया जाता है कि बिहार के ज्यादातर जगहों से नक्सलियों का सफाया हो चुका है। बता दें कि बिहार के औरंगाबाद जिले में बीते तीन दिनों में अलग-अलग जगहों पर छापेमारी कर 10 नक्सली नेताओं को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें एक कोरोना पॉजिटिव भी पाया गया है। औरंगाबाद के पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्रा ने कहा कि ये नक्सली नेता कई घटनाओं में शामिल थे और बिहार के कई जिलों में वांछित थे। पुलिस ने भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किया है। (Naxal News)

Related Articles

Back to top button