सैयद असीम मुनीर होंगे पाक के नए आर्मी चीफ, जनरल बाजवा की लेंगे जगह

New Pak Army Chief: पाकिस्तान में नए आर्मी चीफ का ऐलान कर दिया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल सैयद असीम मुनीर जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे। पाकिस्तान सूचना और प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने ये जानकारी दी है, जिनके मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ और लेफ्टिनेंट जनरल सैयद असीम मुनीर को थल सेनाध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें:- भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे मुकाबला कल, कई रिकॉर्ड तोड़ने और नए बनाने का मौका

लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर ISI के चीफ रह चुके हैं। जनरल मुनीर ने पूर्व PM इमरान खान को आसपास मौजूद भ्रष्‍टाचार के बारे में बताया था। इसके बाद ही उन्हें उनके पद से हटा दिया गया था। असीम 2018-2019 में 8 महीनों के लिए ISI चीफ रह चुके हैं। इमरान खान ने अपने करीबी फैज हमीद को ISI चीफ बना दिया था और गुजरांवाला कॉर्प्स कमांडर के तौर पर मुनीर का ट्रांसफर कर दिया था। असीम को 2018 में टू-स्टार जनरल के रैंक पर प्रमोट किया गया था, लेकिन उन्होंने इस पोस्ट को 2 महीने बाद जॉइन किया। (New Pak Army Chief)

लेफ्टिनेंट जनरल के तौर पर उनका 4 साल का कार्यकाल 27 नवंबर को समाप्त होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक मुनीर के पाकिस्तान आर्मी चीफ बनने के बाद भारत से रिश्तों में कोई खास बदलाव नहीं आएगा। क्योंकि 14 फरवरी 2019 को हुए पुलवामा अटैक में मुनीर का ही हाथ था, जिस तरह से हमला हुआ था उसमें मुनीर की छाप भी देखने को मिली थी। ये सुनियोजित हमला था, जिसे प्लॉनिंग और ट्रेनिंग के जरिए ही अंजाम दिया जा सकता था। (New Pak Army Chief)

https://twitter.com/INTELPSF/status/1595668826628423681

पाकिस्तान की मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सैयद असीम मुनीर को नया आर्मी चीफ नियुक्त किया है। इस बारे में राष्ट्रपति को सूचित कर दिया गया है। वहीं लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को चेयरमैन ऑफ जॉइंट चीफ्स नियुक्त किया है। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी इन दोनों नियुक्तियों पर अंतिम मुहर लगाएंगे। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि ये नियुक्तियां कानून और संविधान के मुताबिक हुई हैं। उन्होंने अपील की कि देश को इसे राजनीतिक लैंस से देखने से परहेज करना चाहिए। इतना ही नहीं रक्षा मंत्री ने उम्मीद जताई है कि राष्ट्रपति अल्वी इन नियुक्तियों को विवादास्पद नहीं बनाएंगे और प्रधानमंत्री की सलाह का समर्थन करेंगे। (New Pak Army Chief)

Related Articles

Back to top button