Night Care Routines : रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये चीजें, वापस लौट आएगा निखार

Night Care Routines : नाइट केयर रूटीन (Night care routines) को अक्सर कम आंका जाता है लेकिन हम आपको बता दें कि रात भर के उपाय हमेशा फायदेमंद साबित होते हैं। आपको बस यह पता लगाना है कि आपकी त्वचा के प्रकार के लिए कौन सी चीज सबसे अच्छा काम करती है। वहीं त्वचा पर फिर से निखार के लिए आपके पास रातोंरात DIY मास्क से बेहतर कुछ नहीं है।

बता दें कि DIY नाइटटाइम फेशियल मास्क आपको न केवल एक अद्भुत चमक देगा, बल्कि ये सैलून और दवा की दुकान के उपचार पर भी आपके पैसे बचाने में आपकी मदद करेंगे। सोने से पहले इन फेस मास्क को लगाएं और मुलायम, कोमल त्वचा के साथ उठें।

ग्रीन टी और आलू का फेस मास्क

ग्रीन टी स्वास्थ्य लाभ के अलावा त्वचा को कई फायदे देती हैं। यह त्वचा को काफी आराम देता है और एक्स्ट्रा ऑइल को हटा देता है। सबसे पहले एक ग्रीन टी बैग लें और इसे उबलते पानी में डालकर इस मास्क के लिए अच्छी तरह से चाय बनाएं। आलू के रस में मिलाने से पहले इसे थोड़ा ठंडा होने दें और कॉटन पैड या बॉल्स से अपनी त्वचा पर अच्छी तरह लगाएं। फिर अगली सुबह इसे धो लें।

हल्दी और दूध का फेस मास्क

कच्चा दूध एक बेहतरीन एंटी-टेनर है। यह घर पर सन टैन के इलाज के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक इलाज है। दूसरी ओर, हल्दी में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा के रंग को हल्का करने में सहायक होते हैं। सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में हल्दी और कच्चा दूध मिलाएं। फिर अपनी उंगलियों की मदद से इसे अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें फिर अगली सुबह, अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अच्छे परिणाम के लिए इसे हफ्ते में 3-4 बार लगाएं।

नींबू और दूध क्रीम फेस मास्क

एक बाउल में एक बड़ा चम्मच डेयरी क्रीम और एक चौथाई छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस घोल को अपनी त्वचा पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। सुबह उठकर इसे गर्म पानी से साफ कर लें। बता दें कि क्रीम के फैटी एसिड आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करेंगे, जबकि नींबू की ब्लीचिंग विशेषताऐं त्वचा को टोन करने और निशान को खत्म करने में मदद करेंगी।

Related Articles

Back to top button