नीति आयोग की बैठक में शामिल हुए CM भूपेश बघेल, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

NITI Aayog Meeting News: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल नई दिल्ली में आयोजित नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की आठवीं बैठक में शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हो रही इस मीटिंग में हेल्थ, स्किल डेपलपमेंट, महिला सशक्तिकरण जैसे मुद्दों पर फोकस किया गया है। मीटिंग में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के CM और उपराज्यपालों को बुलाया गया है। हालांकि बैठक में 7 राज्यों के मुख्यमंत्री नहीं आए हैं। इनमें दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल, पंजाब के CM भगवंत मान, बंगाल की CM ममता बनर्जी, बिहार के CM नीतीश कुमार, राजस्थान के CM अशोक गहलोत, तमिलनाडु के CM एमके स्टालिन और केरल के CM पिन्नाराई विजयन शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:- गुजरात Vs चेन्नई के बीच फाइनल मुकाबला कल, जानिए दोनों टीमों की ताकत और कमजोरी

राजधानी में अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर केंद्र सरकार के लाए गए अध्यादेश के विरोध में दिल्ली, पंजाब, बंगाल, बिहार और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों ने बैठक का विरोध किया है। राजस्थान के CM गहलोत ने खराब तबीयत का हवाला दिया है। जबकि केरल और तमिलनाडु के मुख्यमंत्रियों ने कोई कारण नहीं बताया है। (NITI Aayog Meeting News)

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को चिट्‌ठी लिखा कि केंद्र के अध्यादेश का पूरा देश विरोध कर रहा है। लोग पूछ रहे हैं कि अगर प्रधानमंत्री सुप्रीम कोर्ट को भी नहीं मानते तो हम न्याय के लिए फिर कहां जाएंगे। जब खुलेआम संविधान का मजाक बनाया जा रहा हो तो मीटिंग में शामिल होने का कोई मतलब नहीं रह जाता। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने 11 मई को आदेश दिया था कि दिल्ली में अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग के अधिकार दिल्ली सरकार के पास रहेंगे। इसके बाद केंद्र सरकार 20 मई को एक अध्यादेश लाई और ये अधिकार उपराज्यपाल को दे दिए। केजरीवाल इसी अध्यादेश का विरोध कर रहे हैं। (NITI Aayog Meeting News)

इससे पहले शुक्रवार की शाम को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की। इस  दौरान दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इसके साथ ही CM भूपेश बघेल ने मल्लिकार्जुन खड़गे को मिलेट हैम्पर भेंट किया। बता दें कि छत्तीसगढ़ में इसी साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके मद्देनजर ये मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। हालांकि मुलाकात पर किन मुद्दों पर चर्चा हुई इसकी जानकारी अभी नहीं मिल सकी है, लेकिन सियासी गलियारों से खबर है कि इस मुलाकात में प्रदेश में सत्ता के समीकरण और ED की छापेमारी पर चर्चा संभव है। (NITI Aayog Meeting News)

Related Articles

Back to top button