कर्नाटक में सिद्धारमैया कैबिनेट का विस्तार, 24 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

Siddaramaiah Cabinet Expansion: कर्नाटक में कांग्रेस सरकार बनाने के 7 दिन बाद मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया है। राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने 24 मंत्रियों को शपथ दिलाई। इससे पहले 20 मई को CM सिद्धारमैया, डिप्टी CM डीके शिवकुमार के अलावा मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे समेत 8 मंत्रियों ने शपथ ली थी। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बताया कि हमने क्षेत्रीय, जातीय और सामाजिक न्याय के आधार पर कैबिनेट में विधायकों को जगह दी गई है। वहीं कैबिनेट में CM और डिप्टी CM समेत अब कुल 34 मंत्री हो गए हैं।

यह भी पढ़ें:- फाइनल में विराट को पीछे छोड़ सकते हैं शुभमन गिल, आंकड़ों पर डाले एक नजर

उन्होंने कहा कि हाई कमान के साथ चर्चा के बाद ही कैबिनेट को अंतिम रूप दिया गया है। अगली कैबिनेट मीटिंग जून में होने की संभावना है। इसमें जनता से किए गए वादों को पर फैसला लेंगे। एचके पाटिल, कृष्णा बायरेगौड़ा, एन चालुवारायस्वामी, के वेंकटेश, डॉ एचसी महादेवप्पा ईश्वर खंड्रे, क्याथासंद्रा एन. राजन्ना, दिनेश गुंडू राव, शरणबसप्पा दर्शनापुर, शिवानंद पाटिल, तिम्मापुर रामप्पा बलप्पा, एसएस मल्लिकार्जुन, शिवराज संगप्पा तंगदागी और डॉ शरणप्रकाश रुद्रप्पा पाटिल मंकल वैद्य, आर हेबलकर, रहीम खान, डी सुधाकर, संतोष लाड, एन एस बोसेराजू, सुरेश बीएस, मधु बंगरप्पा, एमएस सुधाकर और बी नागेंद्र ने मंत्री पद की शपथ ली। (Siddaramaiah Cabinet Expansion)

बता दें कि पहली कैबिनेट में नॉर्थ कर्नाटक की जगह साउथ कर्नाटक को तवज्जो दी गई थी। साउथ कर्नाटक से 5 मंत्री हैं। जबकि नॉर्थ से सिर्फ 3 हैं। वहीं 8 में से सबसे ज्यादा 3 मंत्री SC से हैं। बाकी समुदाय से भी मंत्री बनाकर कांग्रेस ने सोशल इंजीनियरिंग की है। CM कुरुबा से तो डिप्टी CM डीके शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय से हैं। इनके अलावा डॉ जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, प्रियांक खड़गे SC से हैं। सतीश जारकीहोली ST, एमबी पाटिल लिंगायत कम्युनिटी, केजी जॉर्ज क्रिश्चियन, जमीर अहमद खान मुस्लिम और रामालिंगा रेड्‌डी रेड्डी समुदाय से हैं।  (Siddaramaiah Cabinet Expansion)

कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल करते हुए 135 सीटें अपने नाम की है। वहीं BJP को सिर्फ 66 और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जनता दल (सेक्युलर) ने 19 सीटें जीती है। कर्नाटक में 20 मई को कार्यक्रम के आखिरी में राहुल गांधी मंच पर आए और कहा कि हमने 5 वादे किए थे, वो कैबिनेट की पहली मीटिंग में ही पूरे कर दिए जाएंगे। (Siddaramaiah Cabinet Expansion)

Related Articles

Back to top button