Trending

Nonveg Diet Effects: नॉनवेज खाना बना सकता है बीमार, जानिए कैसे बिगाड़ सकता है सेहत

Nonveg Diet Effects: शाकाहारी भोजन करना चाहिए या मांसाहारी भोजन एक बहस है जो सदियों से चली आ रही है। मांसाहारी अपने मांसाहारी व्यंजनों के दीवाने होते हैं और उन्हें इसे खाने में कोई बुराई नहीं दिखती। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि मांसाहारी भोजन (Nonveg Diet Effects) आम धारणा जितना स्वस्थ क्यों नहीं है। लेकिन एक नया रिसर्च बताता है कि नियमित तौर पर मीट के सेवन से नौ तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है।

इस रिसर्च के अनुसार, जो लोग रोजाना या नियमित तौर पर मीट खाते हैं, उन्हें डायबिटीज, ह्रदय रोग, निमोनिया और अन्य कई गंभीर रोग होने का खतरा रहता है। आइए हम मांसाहारी भोजन के सेवन के नुकसानों पर कुछ प्रकाश डालें। प्रत्येक मांसाहारी को यह लेख पढ़ना चाहिए कि यह भोजन आपके स्वास्थ्य को विभिन्न तरीकों से कैसे प्रभावित करता है-

पाचन रोग
मांसाहारी भोजन का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा शरीर की जरूरत से काफी ज्यादा होती है। मांसाहारी भोजन में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और यह पाचन को कठिन बना देता है। मांसाहारी भोजन का सेवन करने से एसिडिटी और कब्ज हो सकता है जो बदले में पाचन संबंधी अन्य जटिलताएं भी पैदा कर सकता है।

स्वास्थ्य-संबंधित रोग
रेड मीट में मौजूद कोलेस्ट्रॉल से नसों और धमनियों में वसा (कोलेस्ट्रॉल) जमा हो सकता है जिससे रक्त वाहिकाओं में रुकावट पैदा हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), उच्च रक्तचाप (रक्त में वृद्धि) जैसी स्वास्थ्य संबंधी प्रमुख समस्याएं हो सकती हैं। दबाव), कार्डियक अरेस्ट, एथेरोस्क्लेरोसिस आदि।

इसे भी पढ़ें-Heart Attack First Aid: अगर आपके आस-पास किसी को पड़ जाए दिल का दौरा तो सबसे पहले करें ये काम

एंटीबायोटिक प्रतिरोध
खेतों में पशुओं को उगाने का तरीका अस्वच्छ है। इन खेत जानवरों के नियमित रखरखाव के दौरान कई दवाएं जैसे एंटीबायोटिक्स अक्सर दी जाती हैं। ये एंटीबायोटिक्स खाद्य श्रृंखला और उपभोग करने वाले व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। इससे इम्युनिटी से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

हार्मोनल असंतुलन
बड़ी मात्रा में मांस का सेवन करने से अधिक कोलेस्ट्रॉल का अंतर्ग्रहण होता है जिसके परिणामस्वरूप स्टेरॉयड हार्मोनल असंतुलन हो सकता है।

रेड मीट और कैंसर
बड़ी मात्रा में रेड मीट खाने से प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, किडनी और पाचन तंत्र जैसे कई प्रकार के कैंसर होते हैं। सभी प्रकार के कैंसर में, कोलन कैंसर का रेड मीट के सेवन और अच्छी तरह से संसाधित मांस के साथ एक मजबूत संबंध है। फिर भी अध्ययनों से पता चला है कि पोल्ट्री मांस की खपत कोलन कैंसर के खतरे को कम करती है, भले ही इसे चारिंग तक पकाया जाता है।

Related Articles

Back to top button