Aryan Khan: एक्टर शाहरुख खान के बेटे आर्यन को NCB ने दिया क्लीनचिट, समीर वानखेड़े पर एक्शन की तैयारी

Aryan Khan: बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को ड्रग्स केस में क्लीनचिट मिल गया है। NCB ने आर्यन को क्रूज पर ड्रग्स मिलने के मामले में क्लीन चिट दे दी है। इसी केस में आर्यन को गिरफ्तार किया गया था। मामले में आर्यन खान के अलावा 19 अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। दो लोगों को छोड़कर सभी आरोपी फिलहाल जमानत पर बाहर हैं। सिर्फ 14 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया है। वहीं आर्यन समेत 6 लोगों को सबूत नहीं मिलने के कारण छोड़ दिया गया है।

यह भी पढ़ें:- Breaking News: नदी में गिरा सेना का वाहन, 7 जवान शहीद

NCB ने कहा कि गुप्त सूचना के आधार पर मुंबई NCB ने 2 अक्टूबर 2021 को विक्रांत, इश्मीत, अरबाज, आर्यन (Aryan Khan) और गोमित को इंटरनेशनल पोर्ट टर्मिनल मुंबई पोर्ट ट्रस्ट पर, जबकि नुपुर, मोहक और मुनम को कॉर्डेलिया क्रूज पर पकड़ा था। आर्यन और मोहक को छोड़कर सभी आरोपियों के पास से ड्रग्स बरामद हुई थी। NCB ने बताया कि शुरुआत में मुंबई NCB ने मामले की जांच की। बाद में जांच के लिए नयी दिल्ली में NCB मुख्यालय की तरफ से संजय कुमार सिंह, DDG की अध्यक्षता में एक विशेष जांच दल का गठन किया गया। 11 नवंबर 2021 को मामले की जांच SIT ने अपने हाथ में ले ली थी।

सबूतों के अभाव के चलते दिया गया क्लीनचिट

बयान में कहा गया है कि SIT ने संदेह के बजाय प्रमाण के आधार पर जांच की। SIT की जांच के आधार पर 14 आरोपियों के खिलाफ NDPS अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत शिकायत दर्ज की जा रही है। 6 अन्य व्यक्तियों के खिलाफ सबूतों के अभाव के चलते शिकायत दर्ज नहीं की जा रही है। NCB ने शुक्रवार को मामले में आरोप पत्र दाखिल किया। एजेंसी ने रजिस्ट्री के समक्ष आरोप पत्र जमा किया और विशेष NDPS अदालत दस्तावेजों के सत्यापन के बाद इसका संज्ञान लेगी। इस साल मार्च में विशेष अदालत ने जांच एजेंसी को आरोप पत्र दाखिल करने के लिए 60 दिन का समय दिया था।

3 अक्टूबर को हुई थी गिरफ्तारी

NCB ने इस मामले में बीते साल 3 अक्टूबर को आर्यन खान (Aryan Khan) को गिरफ्तार किया था और जमानत मिलने के बाद उन्हें उसी महीने जेल से रिहा कर दिया गया था। मामले में NCB विजिलेंस टीम की रिपोर्ट भी जल्द आ सकती है, जिसके बाद समीर वानखेड़े की मुसीबत बढ़ सकती है। वानखेड़े ने जिस तरह से केस हैंडल किया, उसमें कई खामियां पाई गईं। विजिलेंस टीम इस मामले में जल्द रिपोर्ट फाइल कर सकती है। जानकारी के मुताबिक सरकार ने आर्यन खान ड्रग्स बरामदगी मामले में पूर्व NCB अधिकारी समीर वानखेड़े की घटिया जांच के लिए उचित कार्रवाई करने के लिए कहा है। समीर वानखेड़े के फर्जी जाति प्रमाण पत्र मामले में सरकार पहले ही कार्रवाई कर चुकी है।

NCB के DG ने दी जानकारी

NCB के DG ऑपरेशन संजय कुमार सिंह के मुताबिक जांच के दौरान हमने जो सबूत जुटाए हैं। उसके आधार पर हमें 14 के खिलाफ सबूत मिले और हमने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की। हमें 6 अन्य के खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं मिले। इसलिए हमने उनके खिलाफ दायर नहीं किया। उन्होंने कहा कि हमें आर्यन खान (Aryan Khan) और 5 अन्य के खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं मिले। इसलिए हमने उन 6 के खिलाफ शिकायत दर्ज नहीं करने का फैसला किया है। सबूतों के अभाव में आर्यन सहित 6 के खिलाफ चार्जशीट नहीं फाइल की गई। जिन 6 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल नहीं की है, उनमें आर्यन खान, अविन साहू, गोपाल जी आनंद, समीर सैघम, भाष्कर अरोड़ा, मानव सिंघल का नाम शामिल हैं।

‘समीर वानखेड़े की टीम से हुई गलती’ 

उन्होंने बताया कि मामले में कुल 20 आरोपी हैं, जिसमें से 18 आरोपी जमानत पर बाहर हैं और 2 आरोपी अब भी जेल में क़ैद हैं। जो दो आरोपी जेल के अंदर हैं उनके नाम अब्दुल शेख और चीनेडु इग्वे है। कुल 10 वोल्यूम की चार्जशीट है, जो फिलहाल कोर्ट की रजिस्ट्री में है। जानकारी के मुताबिक 6 पन्नों की चार्जशीट है। NCB के DG के मुताबिक आर्यन खान ड्रग्स के मामले में समीर वानखेड़े की टीम से गलती हुई।

‘मुझे कुछ नहीं कहना है NCB अधिकारियों से बात करो’

गिरफ्तारी के वक्त समीर वानखेड़े इस मामले की जांच कर रहे थे। प्रधान के मुताबिक अगर एनसीबी से गलती नहीं हुई होती तो SIT जांच को अपने हाथ में क्यों लेती। इधर, आर्यन खान (Aryan Khan) को क्लीन चिट मिलने पर समीर वानखेड़े से सवाल करने पर उन्होंने खुद को मामले से किनारे कर लिया। समीर वानखेड़े ने कहा कि ‘सॉरी-सॉरी… मुझे कुछ नहीं कहना है। मैं NCB में नहीं हूं। NCB अधिकारियों से बात करो’ सॉरी।

Related Articles

Back to top button