ओडिशा में दुर्ग-पुरी एक्सप्रेस के एसी कोच में लगी आग, ट्रेन से कूदे यात्री

Odisha Fire in Train : ओडिशा में भीषण रेल हादसे के बाद अब ट्रेन में आग लगने की घटना हुई है। पूर्वी तट रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि ओडिशा के नुआपाड़ा जिले में गुरुवार को दुर्ग-पुरी एक्सप्रेस के एक एसी कोच में आग लग गई। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। हालांकि, इस घटना से यात्रियों में अफरातफरी मच गई और ज्यादा यात्री ट्रेन से बाहर आ गए।

यह भी पढ़ें:- केरल पहुंचा मानसून, छत्तीसगढ़ में 17 जून तक पहुंचने की उम्मीद, अभी हीट वेव की चेतावनी

रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि खरियार रोड स्टेशन पर खड़ी ट्रेन के बी-3 कोच से धुआं उठता दिखाई दिया। इससे यात्री सहम गए और ट्रेन से बाहर निकल गए। रेलवे ने कहा कि घर्षण और ब्रेक के अधूरे रिलीज के कारण ब्रेक पैड में आग लग गई। लेकिन आग ब्रेक पैड तक ही सीमित थी, कोई नुकसान नहीं हुआ।

एक घंटे के अंदर गड़बड़ी को ठीक कर लिया गया और ट्रेन को रात करीब 11 बजे रवाना कर दिया गया। गौरतलब है कि दो जून को बालासोर जिले के बहनागा बाजार स्टेशन के पास तीन ट्रेनों की टक्कर से भीषण रेल दुर्घटना हुई थी, जिसमें 288 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना ने पूरे देश को हिला दिया था। इसके बाद सरकार ने रेल सुरक्षा को और मजबूत करने की कवायद शुरू की है।

इसलिए लगी आग

कुछ लोगों को आग बुझाने में दमकल कर्मियों की मदद करते देखा गया तो कुछ अपने मोबाइल फोन पर इस घटना का वीडियो बना रहे थे। ईस्ट कोस्ट रेलवे (ईसीओआर) की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेक के अधूरे रिलीज के कारण घर्षण के कारण ब्रेक पैड में आग लग गई। ईस्ट कोस्ट रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि कोच के अंदर कोई आग नहीं लगी थी और ब्रेक पैड के अलावा किसी अन्य नुकसान की सूचना नहीं थी।

गौरतलब है कि दो जून को बालासोर जिले के बहनागा बाजार स्टेशन के पास तीन ट्रेनों की टक्कर से भीषण रेल दुर्घटना हुई थी, जिसमें 288 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना ने पूरे देश को हिला दिया था। इसके बाद सरकार ने रेल सुरक्षा को और मजबूत करने की कवायद शुरू की है।

Related Articles

Back to top button