दिल्ली में होगी I.N.D.I.A गठबंधन की चौथी बैठक, सीट शेयरिंग के फॉर्मूले को लेकर होगा मंथन

Opposition Alliance INDIA Meeting: विपक्षी पार्टियां लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को हराने के लिए एकजुट हो गई है, जिसके लिए विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस यानी I.N.D.I.A. की चौथी बैठक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होगी। मुंबई में 1 सितंबर को हुई तीसरी बैठक के बाद सांसद सुप्रिया सुले ने ये बात कही। साथ ही कहा का चौथी बैठक में सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर चर्चा होगी। बता दें कि मुंबई बैठक में कोऑर्डिनेशन और कैंपेन समेत 5 कमेटियां बनाई गई हैं। वहीं तीसरी बैठक में लोगो फाइनल नहीं हो सका। कई दलों को एक डिजाइन पसंद आया है, जिसमें सुधार को लेकर कुछ सुझाव दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में कम नहीं हो रही रेल यात्रियों की परेशानी, 16 ट्रेनें फिर रद्द

बता दें कि विपक्ष की कमेटी में 1 मुख्यमंत्री, 1 डिप्टी CM, दो पूर्व मुख्यमंत्री, 5 राज्यसभा और 2 लोकसभा सांसदों को जगह दी गई है। इसके अलावा लेफ्ट से दो नेताओं को कमेटी में शामिल किया गया है। कमेटी में झारखंड के CM हेमंत सोरेन (JMM), बिहार के डिप्टी CM तेजस्वी यादव (RJD)। जम्मू-कश्मीर से दो पूर्व मुख्यमंत्री- उमर अब्दुल्ला (NC) और महबूबा मुफ्ती (PDP) हैं। कमेटी में पांच राज्यसभा सांसद केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस), संजय राउत (शिवसेना UBT), शरद पवार (NCP), राघव चड्ढा (AAP) और जावेद अली खान (SP) हैं। लोकसभा के दो सांसद- ललन सिंह (JDU), अभिषेक बनर्जी (TMC) हैं। डी राजा (CPI) और एक सदस्य CPI (M) से शामिल किया गया है। CPI (M) के सदस्य के नाम की घोषणा नहीं की गई है। (Opposition Alliance INDIA Meeting)

जानकारी के मुताबिक बैठक में 3 प्रस्ताव पास किए गए हैं, जिसके मुताबिक गठबंधन के सदस्यों ने कहा कि हम अगले लोकसभा चुनाव जहां तक ​​संभव हो, मिलकर लड़ने का संकल्प लेते हैं। राज्यों में सीट बंटवारे की व्यवस्था तुरंत शुरू की जाएगी।सार्वजनिक चिंता और महत्व के मुद्दों पर देशभर में जल्द से जल्द सार्वजनिक रैलियां करेंगे। अलग-अलग भाषाओं में जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया थीम के साथ पब्लिसिटी और मीडिया स्ट्रैटेजी बनाई जाएगी। इधर, मुंबई में I.N.D.I.A बैठक में कपिल सिब्बल के आने पर कांग्रेस नेता नाखुश दिखे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सिब्बल को आधिकारिक रूप से न्योता नहीं दिया गया था। फिलहाल सिब्बल ने 2022 में कांग्रेस छोड़ दी थी। सपा के सपोर्ट से वे राज्यसभा मेंबर हैं। सिब्बल की मौजूदगी को लेकर कांग्रेस नेता वेणुगोपाल ने उद्धव से शिकायत की। इसके बाद फारूक अब्दुल्ला और अखिलेश यादव ने बीचबचाव किया, जिसके बाद वेणुगोपाल मान गए। राहुल गांधी ने भी कहा कि सिब्बल के आने पर उन्हें कोई दिक्कत नहीं है। (Opposition Alliance INDIA Meeting)

Related Articles

Back to top button