4 दिसंबर से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, 22 दिसंबर तक चलेगी कार्यवाही

Parliament Winter Session 2023: देश में संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू होगा, जो 22 दिसंबर तक चलेगा। इन 19 दिनों में 15 बैठकें होंगी। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि 4 दिसंबर से 22 दिसंबर तक चलने वाले  शीतकालीन सत्र में 15 बैठकें होगी। अमृत ​​काल के बीच सत्र के दौरान विधायी कामकाज और अन्य विषयों पर चर्चा का इंतजार है। इस सत्र में मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित विधेयक पर चर्चा होने की संभावना है। विधेयक के मुताबिक मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों का दर्जे को कैबिनेट सचिव के बराबर होने का प्रावधान है। फिलहाल उन्हें सुप्रीम कोर्ट के जज के बराबर का दर्जा मिलता है।

यह भी पढ़ें:- कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे का बड़ा बयान, कहा- दोबारा जीतने पर भूपेश बघेल ही होंगे मुख्यमंत्री

वहीं विपक्षी दल इस विधेयक का विरोध कर रहे हैं। विपक्षी दलों का कहना है कि केंद्र सरकार संस्थाओं पर कब्जा करना चाहती है। हालांकि केंद्र सरकार इस आरोप को खारिज करती रही है। जानकारी के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ लगे पैसे लेकर प्रश्न पूछने के आरोपों के मामले में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट इस सत्र के दौरान सदन में पेश की जाएगी।सांसद का शीतकालीन सत्र आमतौर पर नवंबर के तीसरे हफ्ते में शुरू हो जाता है, लेकिन माना जा रहा है कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के कारण ऐसा नहीं हुआ। (Parliament Winter Session 2023)

बता दें कि इस बार शीतकालीन सत्र ऐसे समय में शुरू होगा जब मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़,राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना के विधानसभा चुनाव का परिणाम आ चुका होगा। दरअसल, पांचों राज्यों का परिणाम 3 दिसंबर को आएगा। संसद का विशेष सत्र 18 सितंबर को हुआ था। इस दौरान कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार को मणिपुर हिंसा को लेकर घेरते हुए सदन के अंदर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बयान देने की मांग की थी। साथ ही अविश्वास प्रस्ताव लाया था, जिसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद की कार्यवाही के आखिरी जवाब दिया था। साथ ही विपक्ष के नेताओं पर जमकर निशाना साधा था। (Parliament Winter Session 2023)

Related Articles

Back to top button