संसद का शीतकालीन सत्र कल से शुरू, केंद्र सरकार पेश करेगी 16 नए बिल

Parliament Winter Session Update: देश में संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर यानी कल से शुरू हो रहा है, जो 29 दिसंबर तक चलेगा। इस सत्र के लिए सरकार और विपक्ष ने तैयारी कर ली है। कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने सीमा की स्थिति, आर्थिक स्थिति और किसानों को MSP का मुद्दा उठाने का फैसला किया है। कांग्रेस दोनों सदनों में अपनी टीम बरकरार रखेगी। वह लद्दाख में चीन के कथित अतिक्रमण के मुद्दे पर हंगामा करने की तैयारी कर रही है। कांग्रेस पार्टी का कहना है कि LAC पर 22 महीने से तनाव है, पर संसद में एक बार भी चर्चा नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें:- लैंडस्लाइड की वजह से बच्चों समेत 34 लोगों की मौत, मिट्टी में दबी यात्रियों से भरी बस

कांग्रेस पार्टी सीमा मुद्दे पर सामूहिक संकल्प लाने की तैयारी में है। दूसरी ओर इस समय संसद में 35 बिल लंबित हैं। सरकार 16 नए बिल पेश करने वाली है। इनमें 4 बिल संविधान संशोधन करते हुए तमिलनाडु, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और हिमाचल में नई जनजातियों को आरक्षण देने के लिए हैं। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने जानकारी देते हुए बताया था कि आगामी शीतकालीन सत्र कुल 23 दिन का होगा, जिसमें 17 बैठकें होंगी। अमृत काल के बीच सत्र के दौरान विधायी कार्य और अन्य मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। (Parliament Winter Session Update)

रिपोर्ट्स के मुताबिक खास तौर पर ये पहला सत्र होगा, जिसके दौरान वाइस प्रेसिडेंट जगदीप धनखड़, जो राज्यसभा के चेयरमैन हैं, सदन में कार्यवाही करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार संसद के आगामी सत्र के दौरान कई विधेयकों को पारित करने की योजना बना रही है। वहीं विपक्ष जरूरी मामलों पर चर्चा की मांग कर सकता है। सत्र के पहले दिन सदस्यों के दिवंगत सदस्यों को सम्मान देने की संभावना है। मौजूदा सदस्यों के निधन को मद्देनजर रखते हुए आगामी सत्र का पहला दिन स्थगित होने की संभावना है। हाल में जिन सांसदों का निधन हुआ है उनमें समाजवादी पार्टी​​​ के संरक्षक मुलायम सिंह यादव भी शामिल हैं। (Parliament Winter Session Update)

बता दें कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय के अधिकांश सदस्यों और कर्मचारियों का वैक्सीनेशन हो चुका है। इसलिए बिना किसी प्रतिबंध के सत्र आयोजित होने की संभावना है। हालांकि पिछले दो सालों में कोविड की वजह से संसद सत्र पर असर पड़ा था। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा है कि इस संसद के शीतकालीन सत्र में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी शामिल नहीं हो पाएंगे, क्योंकि इस समय वह भारत जोड़ो यात्रा में व्यस्त है। (Parliament Winter Session Update)

Related Articles

Back to top button