Rath Yatra 2023 : भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा से पहले ड्रोन उड़ाने पर लगा बैन, मंदिर के आसपास का क्षेत्र रेड जोन घोषित

Rath Yatra 2023 : उड़ीसा के भुवनेश्वर में 20 जून को भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा निकाली जाएगी। इसे लेकर पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है और मंदिर के पास ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह जानकारी एक पुलिस अधिकारी ने दी है।

अधिकारी ने बताया कि भक्तों की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। कई बार ड्रोन का इस्तेमाल वो लोग करते है, जिनके पास अनुभव कम हैं, ऐसे में वहां मौजूद लोगों के लिए यह खतरा हो सकता है। इसी को देखते हुए एक जुलाई तक ड्रोन पर प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई ड्रोन का इस्तेमाल करते पाया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें:- एशिया कप में पाकिस्तान के प्रपोजल को मिल सकती है मंजूरी, श्रीलंका में हो सकते हैं भारत के मैच

पुरी पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि श्रीमंदिर, श्री गुंडिचा मंदिर, देवताओं और भक्तों के रथों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एडवाइजरी जारी की गई है। एडवाइजरी में कहा गया है कि जगन्नाथ मंदिर (Rath Yatra 2023) को ड्रोन नियम 2021 के प्रावधानों के तहत रेड जोन घोषित किया गया है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति मंदिर परिसर में ड्रोन नहीं उड़ा पाएगा।

उन्होंने बताया कि अतीत में, एक यूट्यूबर को ड्रोन उड़ाने के प्रावधानों का उल्लंघन करने के लिए गिरफ्तार किया गया था। वहीं, एडवाइजरी में कहा गया कि सिर्फ पुलिस को ही सुरक्षा के मद्देनजर निगरानी रखने के लिए ड्रोन का उपयोग करने की इजाजत होगी।

जगन्नाथ मंदिर को रेड जोन क्षेत्र घोषित किया गया

इस एडवाइजरी में कहा गया है कि ड्रोन नियमावली, 2021 के प्रावधानों के अनुसार श्री जगन्नाथ मंदिर को ‘रेड जोन’ (निषिद्ध क्षेत्र) घोषित किया गया है और इसलिए किसी को भी मंदिर परिसर के ऊपर उपकरणों को उड़ाने की अनुमति नहीं है। इसमें कहा गया है कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जारी वैध यूआईएन (विशिष्ट पहचान संख्या) के बिना कोई संचालक ड्रोन नहीं उड़ाएगा। (Rath Yatra 2023)

Related Articles

Back to top button