Trending

Petrol Diesel: पेट्रोल-डीजल को लेकर सरकार ने दी राहत, पेट्रोल साढ़े 9 और डीजल 7 रुपए सस्ता

Whatsaap Strip

Petrol Diesel: केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल को लेकर जनता को बड़ी राहत दी है। केंद्र ने पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला लिया है। इससे पेट्रोल 9.50 रुपए और डीजल 7 रुपए प्रति लीटर (Petrol Diesel) सस्ता होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी जानकारी दी है। नए रेट आज रात 12 बजे से लागू होंगे। बीते दिनों PM मोदी ने लोगों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए राज्यों को एक्साइज ड्यूटी कम करने की सलाह दी थी।

यह भी पढ़ें:- CG Train Canceled: यात्रियों की कम नहीं हो रही परेशानी, रेलवे ने इन ट्रेनों को किया कैंसिल

वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया कि PM उज्ज्वला योजना वाले सिलेंडर पर इस साल 200 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। एक परिवार को साल में 12 सिलेंडर मिलेंगे। इसका फायदा 9 करोड़ परिवारों को मिलेगा। इससे पहले केंद्र सरकार ने 3 नवंबर 2021 को पेट्रोल पर 10 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 5 रुपए प्रति लीटर एक्साइज (Petrol Diesel) ड्यूटी घटाई थी।

वहीं इस ऐलान को लेकर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 60 दिन में पेट्रोल (Petrol Diesel) की कीमतों में 10 रुपए की बढ़ोतरी की और अब 9.50 रुपए घटा रही है। वहीं डीजल की कीमतें 60 दिन में 10 रुपए बढ़ा दी और अब 7 रुपए कम की जा रही है। सरकार लोगों को बेवकूफ बनाना बंद करे। 

ऐसे चेक करें अपने शहर का रेट

आप भी अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

Related Articles