खेलों को बढ़ावा देने के लिए 3 हजार करोड़ खर्च करेगी केंद्र सरकार: PM मोदी

PM Modi Announcement: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशियन गेम्स 2022 में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने बड़ा ऐलान किया है। PM मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार अगले पांच साल में खेलों को बढ़ावा देने के लिए तीन हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी। उन्होंने कहा कि देश के हर कोने में खेलों के लिए आधुनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जा रहा है। PM मोदी ने आश्वासन दिया कि पैसे की कमी इसमें आड़े नहीं आएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में प्रतिभाओं की कभी कमी नहीं थी और एथलीटों ने अतीत में भी अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन कई चुनौतियों के कारण पदक हासिल करने के मामले में पिछड़ गए।

यह भी पढ़ें:- एशियाड के पदकवीरों से मिले PM नरेंद्र मोदी, खिलाड़ियों से किया ये आग्रह

उन्‍होंने 2014 के बाद खेलों के लिए देश में उपलब्‍ध कराई गई आधुनिक सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को सर्वोत्तम प्रशिक्षण सुविधाएं, अधिकतम राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अनुभव के अवसर मुहैया कराने और चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है। इस क्रम में ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को सबसे ज्‍यादा अवसर देने की कोशिश की जा रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि खेल बजट को 9 साल पहले की तुलना में तीन गुना बढ़ाया गया है। टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम- टॉप्स और खेलो इंडिया योजनाओं के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि इन योजनाओं ने खेल क्षेत्र की पूरी तस्‍वीर ही बदल दी है। खेलो इंडिया के तहत तीन हजार से ज्यादा एथलीटों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। (PM Modi Announcement)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एशियाई खेलों में भारतीय एथलीटों का उत्कृष्ट प्रदर्शन उनकी सच्‍ची खेल भावना का उदाहरण है। उन्होंने कहा कि यह एशियाई खेलों के दौरान भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है और इनमें भारत की पदक तालिका उसकी सफलता का प्रमाण है। PM मोदी ने कहा कि भारतीय खिलाड़ियों ने इतिहास रचा है और आने वाली पीढ़ियों का मार्ग प्रशस्त किया है। एशियाई खेलों में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन से ओलंपिक में हमारे एथलीटों का आत्मविश्वास बढ़ेगा। एशियाई खेलों में महिला एथलीटों के प्रदर्शन की सराहना करते हुए PM मोदी ने कहा कि भारत की ‘नारी शक्ति’ ने अनुकरणीय प्रदर्शन किया है। PM ने कहा कि भारत की बेटियां नंबर वन से कम में मानने को तैयार नहीं हैं। यही नए भारत की स्पिरिट है। यही नए भारत का दम है। (PM Modi Announcement)

Related Articles

Back to top button