PM Modi Kashmir Visit: अनुच्छेद 370 हटने के बाद PM मोदी का आज पहला कश्मीर दौरा

PM Modi Kashmir Visit: आज PM मोदी जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रहेंगे. अहम ये है कि आर्टिकल 370 हटने के बाद पीएम मोदी की ये पहली जम्मू-कश्मीर यात्रा है. पीएम मोदी की यात्रा के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में चप्पे-चप्पे पर भारी सुरक्षाबल की तैनाती की गई है.

यह भी पढ़ें:- महतारी वंदन योजना से संबंधित समस्या के निराकरण के लिए सभी जिलों में कंट्रोल रूम स्थापित, हेल्पलाइन नंबर जारी

जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों को भी अंतिम रूप दे दिया गया है. पीएम मोदी श्रीनगर के बक्शी स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे. बीजेपी ने दावा किया है कि पीएम की इस रैली में दो लाख से ज्यादा लोग शामिल होंगे. श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में ‘विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम में पीएम शिरकत करेंगे.

कई परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत
रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5000 करोड़ रुपये के कार्यक्रम – ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ राष्ट्र को समर्पित करने वाले हैं. पीएम स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना के तहत 1400 करोड़ रुपये से अधिक की पर्यटन क्षेत्र से संबंधित कई परियोजनाओं की भी शुरुआत करेंगे. (PM Modi Kashmir Visit)

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 मार्च को दोपहर करीब 12 बजे श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम पहुंचेंगे, जहां वे ‘विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम में भाग लेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5000 करोड़ रुपये के कार्यक्रम – ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ राष्ट्र को समर्पित करेंगे. पीएम स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना के तहत 1400 करोड़ रुपये से अधिक की पर्यटन क्षेत्र से संबंधित कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे, जिसमें ‘हजरतबल तीर्थ का एकीकृत विकास’ परियोजना भी शामिल है. इसके अलावा पीएम जम्मू-कश्मीर के लगभग 1000 नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे और विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे.

प्रधानमंत्री भारतीय प्रवासियों को अतुल्य भारत के राजदूत बनने के लिए प्रेरित करने और भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ‘चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा अभियान’ शुरू करेंगे. यह अभियान प्रधानमंत्री के आह्वान के आधार पर शुरू किया जा रहा है, जिसमें उन्होंने भारतीय प्रवासी सदस्यों से कम से कम 5 गैर-भारतीय मित्रों को भारत की यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित करने का अनुरोध किया था. 3 करोड़ से अधिक प्रवासी भारतीयों के साथ भारतीय प्रवासी सांस्कृतिक राजदूत के रूप में कार्य करते हुए भारतीय पर्यटन के लिए एक शक्तिशाली उत्प्रेरक के रूप में काम कर सकते हैं. (PM Modi Kashmir Visit)

Related Articles

Back to top button