PM नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में 21 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का किया शिलान्यास, पढ़ें पूरी खबर

PM Modi on Railways: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों, 1500 फ्लाई ओवर और अंडर पास निर्माण कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इनमें 2700 करोड़ रुपए की लागत से छत्तीसगढ़ के 21 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास और 83 रोड ओवर ब्रिज समेत अंडर ब्रिज का निर्माण भी शामिल हैं। इस अवसर पर रायपुर रेलवे स्टेशन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और डिप्टी CM विजय शर्मा, सांसद रायपुर सुनील सोनी उपस्थित थे। इस अवसर पर राज्यपाल हरिचंदन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश बदलाव की नई इबारत लिख रहा है और भारतीय रेलवे भी अपने कायाकल्प के स्वर्णिम दौर से गुजर रहा है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ सरकार का छात्रों के हित में बड़ा फैसला, 2 बार होगी बोर्ड की परीक्षाएं

उन्होंने कहा कि बीते सालों में इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण पर दिए गए विशेष जोर के ही कारण भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती रेल नेटवर्क प्रणाली है। राज्यपाल ने कहा कि इस साल के रेल बजट में हमारे राज्य को केंद्र सरकार द्वारा 6 हजार 896 करोड़ से अधिक का बजट आवंटित किया गया है। यह साल 2009 से 2014 के बीच दिए गए औसतन बजट के मुकाबले 22 गुना है। दुर्ग और रायपुर दोनों स्टेशनों को पुनर्विकसित कर विश्वस्तरीय बनाने की योजना है। राज्य में वंदे भारत ट्रेन भी चल रही हैं। राज्य में रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प का जो अभियान चल रहा है उसके अंतर्गत 32 स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य तीव्र गति से चालू है। राज्यपाल ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि छत्तीसगढ़ का रेल नेटवर्क 100 फीसदी विद्युतीकृत हो चुका है। राज्य में बीते 10 सालों में प्रतिवर्ष औसतन 162 किलोमीटर रेल नेटवर्क का विस्तार हुआ, जो कि  2009 से 2014 की तुलना में कई गुणा ज्यादा है। (PM Modi on Railways)

इसके अतिरिक्त आनेवाले 3 से 5 साल में छत्तीसगढ़ में 36 हजार 968 करोड़ रुपए उन्नयन के लिए खर्च किए जाएंगे।
राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 41 हजार करोड़ रुपए लागत की रिकॉर्ड 2000 से अधिक रेल परियोजनाओं की देशवासियों को सौगात दी है। यह इतना आसान नहीं था, लेकिन केंद्र सरकार द्वारा रेलवे में किए गए रिकॉर्ड निवेश के कारण हम सब इस ऐतिहासिक आयोजन के साक्षी बने हैं। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने छत्तीसगढ़ में रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए किये जा रहे कार्यो का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि नये रोड ओवर ब्रिज और अंडर ब्रिज बनाये जाने से छत्तीसगढ़ राज्य में सड़क और रेल परिवहन और भी अधिक सुगम, सुचारू और सुरक्षित रूप से संचालित होगा। रायपुर लोकसभा के सांसद सुनील सोनी ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना के माध्यम से छोटे से छोटा स्टेशन भी मॉडल स्टेशन बन रहा है। ((PM Modi on Railways))

सांसद ने कहा कि आने वाले समय में छत्तीसगढ़ में वंदे भारत ट्रेन की तरह और भी तेज गति की ट्रेनें चलेंगी। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्कूली बच्चों के लिए निबंध, कविता, भाषण, प्रतियोगिताएं आयोजित गई थी। इन प्रतियोगिताओं के विजेता छात्र-छात्राओं को राज्यपाल ने पुरस्कार और प्रमाण पत्र वितरित किए। गौरतलब है कि इस योजना में छत्तीसगढ़ के 21 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया है। जिनमें कोरबा, रायगढ़, राजनांदगांव, सरोना, भाटापारा, डोंगरगढ़, भिलाई नगर, हथबंध, बिल्हा, बैकुन्ठपुर रोड, अंबिकापुर, उसलापुर, पेंड्रा रोड, जांजगीर नैला, चांपा, बाराद्वार, दल्लीराजहरा, भानुप्रतापपुर, निपनिया, मंदिरहसौद, भिलाई के स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा। इस अवसर पर क्षेत्र के विधायक पुरंदर मिश्रा, दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के जी.एम. आलोक कुमार, रायपुर रेल मंडल के डीआरएम संजीव कुमार समेत जनप्रतिनिधिगण, छात्र-छात्राएं और आम नागरिक उपस्थित थे। (PM Modi on Railways)

Related Articles

Back to top button